Sunday , May 19 2024
Home / MainSlide / उत्तर भारत लगातार भीषण ठंड की चपेट में

उत्तर भारत लगातार भीषण ठंड की चपेट में

नई दिल्ली 29 दिसम्बर।उत्‍तर भारत लगातार भीषण ठंड की चपेट में है।जम्‍मू-कश्‍मीर की राजधानी श्रीनगर में तापमान गिरने से प्रसिद्ध डल झील का पानी जम गया है।

मौसम विभाग ने नववर्ष की पूर्व संध्‍या पर कश्‍मीर में वर्षा और बर्फबारी का अनुमान व्‍यक्‍त किया है।लद्दाख में कड़ाके की ठंड पड़ रही है।अधिकतम तापमान में कोई राहत न मिलने और न्‍यूनतम तापमान लगातार गिरने से लोगों को कामकाज करने में दिक्‍कत आ रही है।

मौसम विभाग ने अगले दो तीन दिनों में क्षेत्र में बर्फबारी होने की संभावना जतायी है। हरियाणा और पंजाब और राजस्‍थान शीत लहर की चपेट में है। इधर दिल्‍ली में भी ठंड जारी है। मौसम विभाग ने कुछ और दिनों तक शीतलहर जारी रहने का अनुमान व्‍यक्‍त किया है।

बिहार के अधिकांश हिस्‍सों में कड़ाके की ठंड और शीतलहर जारी है तथा बहुत से इलाके घने कोहरे से ढके हैं।सड़कों और बाजारों में सन्‍नाटा है।गया आज राज्‍य का सबसे ठंडा स्‍थान रहा जहां का तापमान पांच दशमलव तीन डिग्री सेल्‍सियस रिकॉर्ड किया गया। वहीं पटना का तापमान छह दशमलव आठ डिग्री सेल्सियस रहा।

मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों के लिए अलर्ट जारी किया है। ठंड को देखते हुए राज्‍य के अधिकांश स्‍कूलों को दो जनवरी तक बंद कर दिया गया है। घने कोहरे के कारण बिहार से गुजरने वाली दो दर्जन से अधिक ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है।