Friday , April 19 2024
Home / छत्तीसगढ़ / केन्द्र के 3000 करोड़ के विशेष पैकेज से छत्तीसगढ़ का भी होगा फायदा

केन्द्र के 3000 करोड़ के विशेष पैकेज से छत्तीसगढ़ का भी होगा फायदा

रायपुर 28 सितम्बर।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय केबिनेट ने देश के 35 सर्वाधिक नक्सल प्रभावित जिलों के लिए तीन हजार करोड़ रूपए का विशेष पैकेज मंजूर किया है। इस राशि से संबंधित जिलों में राज्य सरकारों को सुरक्षा और विकास गतिविधियों को बढ़ाने में मदद मिलेगी।

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित जिलों को भी इसका लाभ मिलेगा। यह राशि विशेष केन्द्रीय सहायता योजना के तहत मंजूर की गई है। इसके लिए मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने प्रधानमंत्री श्री मोदी को धन्यवाद दिया है,वहीं राज्य के वनमंत्री और नक्सल प्रभावित बीजापुर जिले के विधायक श्री महेश गागड़ा तथा आदिम जाति और अनुसूचित जाति विकास मंत्री श्री केदार कश्यप ने प्रधानमंत्री सहित मुख्यमंत्री के प्रति भी आभार प्रकट किया है।

श्री गागड़ा और श्री कश्यप ने कहा कि वामपंथी उग्रवाद (एलडब्ल्यूई) प्रभावित जिलों के लिए विशेष केन्द्रीय सहायता की जरूरत महसूस हो रही थी और मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह स्वयं केन्द्र सरकार के स्तर पर इसके लिए लगातार पहल कर रहे थे। केन्द्र द्वारा एक बड़ी राशि मंजूर करने के बाद अब इन जिलों के सामाजिक आर्थिक विकास में और भी तेजी आएगी।

दोनो मंत्रियों ने कहा कि दक्षिण बस्तर में बीजापुर, दंतेवाड़ा, सुकमा नक्सल समस्या से काफी प्रभावित हैं, जहां मुख्यमंत्री डॉ.सिंह के नेतृत्व में शिक्षा, स्वास्थ्य और अन्य बुनियादी सुविधाओं के विकास के लिए कई परियोजनाएं शुरू की गई हैं। दंतेवाड़ा और सुकमा में एजुकेशन सिटी इसका उदाहरण है। विशेष केन्द्रीय सहायता मिलने पर अब इस प्रकार के विकास प्रकल्पों में और भी ज्यादा तेजी आएगी।