Sunday , June 4 2023
Home / MainSlide / भारत में प्रति 10 लाख जनसंख्या में कोविड मरीजों की संख्या सबसे कम- भूषण

भारत में प्रति 10 लाख जनसंख्या में कोविड मरीजों की संख्या सबसे कम- भूषण

नई दिल्ली 03 सितम्बर।केन्द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य सचिव राजेश भूषण ने कहा हैं कि भारत दुनिया के उन देशों में शामिल है जहां प्रति 10 लाख जनसंख्‍या में कोविड मरीजों की संख्‍या सबसे कम है।

श्री भूषण ने आज यहां संवाददाताओं को बताया कि भारत में प्रति दस लाख जनसंख्‍या पर 2792 लोग संक्रमित हैं जबकि विश्‍व का औसत 3359 है। उन्‍होंने कहा कि भारत विश्‍व के उन देशों में शामिल है जहां प्रति दस लाख आबादी पर कोविड से सबसे कम मृत्‍यु हुई है। भारत में प्रति दस लाख जनसंख्‍या पर संक्रमण से 49 लोगों की मृत्‍यु हुई जबकि विश्‍व का औसत 111 है।

श्री भूषण ने कहा कि देश में इस समय इलाज करा रहे कोविड मरीजों में से 62 प्रतिशत पांच राज्‍यों महाराष्‍ट्र, आंध्रप्रदेश, कर्नाटक, उत्‍तर प्रदेश और तमिलनाडु में हैं।देश में कुल संक्रमित लोगों में से 70 प्रतिशत आंध्र प्रदेश, दिल्‍ली, कर्नाटक, तमिलनाडु और महाराष्‍ट्र में हैं।उन्होने बताया कि देश में पिछले 24 घंटे में 68584 व्‍यक्ति कोविड से पूरी तरह स्‍वस्‍थ हुए। एक दिन में स्‍वस्‍थ होने वाले लोगों की यह संख्‍या सबसे अधिक है। स्‍वस्‍थ होने की समग्र दर में और सुधार आया है और यह 77.09 प्रतिशत हो गई है।

उन्होने बताया कि देश में 29 लाख 70 हजार से अधिक कोविड रोगी पूरी तरह स्‍वस्‍थ हो चुके हैं।यह संख्‍या उपचार करा रहे रोगियों की तुलना में 3.6 गुना अधिक है। कोविड से स्‍वस्‍थ होने वाले लोगों की संख्‍या में निरंतर बढ़ोतरी से देश में कोविड मरीजों की मौजूदा संख्‍या में तेजी से कमी आई है और कुल संक्रमित व्‍यक्तियों में से केवल 21.16 प्रतिशत रोगी बचे हैं, जिनका उपचार चल रहा है।