Thursday , June 20 2024
Home / MainSlide / अमेज़न इंडिया भारत में इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों का निर्माण करेगा शुरू

अमेज़न इंडिया भारत में इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों का निर्माण करेगा शुरू

नई दिल्ली 16 फरवरी।अ‍मेज़न इंडिया भारत में इलेक्‍ट्रॉनिक उत्‍पादों का निर्माण शुरू करेगा। इसकी शुरूआत चेन्‍नई स्थित उसके कारखाने में अमेज़न फायर टीवी स्‍टि‍क से होगी।

इलेक्‍ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने अमेज़न ग्‍लोबल के वरिष्‍ठ उपाध्‍यक्ष और भारत के लिए कन्‍ट्री हेड, अमित अग्रवाल के साथ आज वर्चुअल बैठक के बाद इसकी घोषणा की।इस अवसर पर श्री प्रसाद ने कहा कि भारत निवेश के लिए एक आकर्षक स्‍थान बन गया है और इलेक्‍ट्रॉनिक तथा आईटी उत्‍पादों से सम्‍बंधित उद्योगों की वैश्‍विक सप्‍लाई-चेन का प्रमुख देश बनने जा रहा है।

श्री प्रसाद ने कहा कि उत्‍पादन से जुड़े प्रोत्‍साहन देने की योजना शुरू करने के भारत सरकार के फैसले को दुनियाभर में काफी सराहा गया है। चेन्‍नई में कारखाना लगाने के अमेज़न के फैसले का स्‍वागत करते हुए उन्‍होंने कहा कि इससे घरेलू उत्‍पादन क्षमता बढ़ेगी और रोजगार के अवसरों में भी बढ़ोतरी होगी। श्री रविशंकर प्रसाद ने यह भी कहा कि इससे डिजिटल तरीके से सशक्‍त आत्‍मनिर्भर भारत के निर्माण के अभियान को भी बल मिलेगा।

अमेज़न, फोक्‍सकॉन की सहायक कम्‍पनी क्‍लाउड नेटवर्क टेक्‍नोलॉजी के लिए अनुबंध के आधार पर उत्‍पादन शुरू करेगा। इस साल के अंत तक उत्‍पादन शुरू हो जाने की सम्‍भावना है। अमेज़न के चेन्‍नई स्थित कारखाने में हर साल लाखों फायर टीवी स्टिक्‍स का उत्‍पादन होगा, जिससे भारतीय उपभोक्‍ताओं की मांग पूरी की जा सकेगी।