Sunday , February 5 2023
Home / MainSlide / क्वाड देश स्वतंत्र, खुले और समावेशी हिन्द-प्रशांत क्षेत्र के लिए प्रतिबद्ध- मोदी

क्वाड देश स्वतंत्र, खुले और समावेशी हिन्द-प्रशांत क्षेत्र के लिए प्रतिबद्ध- मोदी

नई दिल्ली 12 मार्च।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि क्वाड देश लोकतांत्रिक मूल्यों से जुड़े हुए हैं और एक स्वतंत्र, खुले और समावेशी हिन्‍द-प्रशांत क्षेत्र के लिए प्रतिबद्ध हैं।

श्री मोदी ने क्वाड नेताओं की पहली वर्चुअल बैठक को सम्‍बोधित करते हुए कहा कि बैठक के एजेंडे में आज कोविड टीके, जलवायु परिवर्तन और उभरती प्रौद्योगिकी के विषयों पर चर्चा की जायेगी। श्री मोदी ने कहा कि यह विषय क्‍वाड देशों को दुनिया की भलाई के लिए एक बड़ी ताकत के रूप में पेश करते हैं।

श्री मोदी के अलावा अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापानी प्रधान मंत्री योशीहिदे सुगा भी शिखर सम्मेलन में भाग ले रहे हैं।बैठक में यह सभी नेता स्वतंत्र, खुले और समावेशी हिन्‍द -प्रशांत क्षेत्र को बनाए रखने के लिए साझा हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर सहयोग के व्यावहारिक क्षेत्रों पर विचार-विमर्श करेंगे।

शिखर सम्मेलन समकालीन चुनौतियों जैसे लचीली आपूर्ति श्रृंखला, उभरती और महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों, समुद्री सुरक्षा और जलवायु परिवर्तन पर विचारों का आदान-प्रदान करने का अवसर प्रदान करेगा। बैठक में कोविड महामारी से निपटने के प्रयासों तथा हिन्‍द-प्रशांत क्षेत्र में सुरक्षित और सस्‍ते टीके समान रूप से सभी को उपलब्‍ध कराने में सहयोग के अवसरों पर भी चर्चा की जायेगी।