Saturday , September 21 2024
Home / MainSlide / भाजपा नेता का कोविड सेंटर मुफ्त इलाज कर कोरोना पीडितों के लिए बना वरदान

भाजपा नेता का कोविड सेंटर मुफ्त इलाज कर कोरोना पीडितों के लिए बना वरदान

रायपुर 04 मई। छत्तीसगढ़ के वरिष्ठ भाजपा नेता एवं पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल का कोविड सेंटर मुफ्त इलाज कर कोरोना पीडितों के लिए वरदान बन गया है।

राजधानी रायपुर में महज एक पखवारे पहले ही एक कालेज को परिवर्तित कर शुरू हुए 200 बेड के कृति कोविड केयर सेंटर ने मुफ्त में इलाज शुरू कर कोरोना पीडितों को बड़ी राहत दी है। खासकर गरीब मरीजों के लिए यह वरदान साबित हुआ है।

मौजूदा दौर में जबकि हर तरफ से नाकारात्मक खबरें आ रही है उस दौर में छत्तीसगढ़ के लोकप्रिय नेताओं में शुमार पूर्व मंत्री एवं विधायक बृजमोहन अग्रवाल ने यह सेंटर शुरू कर कोरोना मरीजों को उच्च स्तर की सुविधाओं के साथ उनके मुफ्त में इलाज का बीड़ा उठाया है।

श्री अग्रवाल ने काईट कॉलेज नरदहा को कृति कोविड सेंटर में परिवर्तित कर 20 अप्रैल से कोरोना मरीजों को भर्ती करवाना शुरू किया था। 200 बेड के इस सेन्टर में अभी तक 160 मरीजों की भर्ती हो गए हैlयह सेंटर मानवता चैरिटेबल एंड वेलफेयर ट्रस्ट, अग्रवाल समाज, भाजपा चिकित्सा प्रकोष्ठ, तेरापंथ प्रोफेशनल समाज, सेवा भारती एवं सर्व समाज के सहयोग से संचालित किया जा रहा है।सेंटर मे मरीजों के इलाज से लेकर खाने पीने तक की सभी व्यवस्था पूरी तरह से मुफ्त है।

राजधानी के प्रमुख चिकित्सकों डॉ कमलेश अग्रवाल, डॉ अखिलेश दुबे, डॉ जे॰पी॰ शर्मा, एवं डॉ॰ शैलेष खंडेलवाल, डॉ अशोक त्रिपाठी, के नेतृत्व मे 10 डॉकटरों की टीम लगातार मरीजों की देखरेख कर रही हैं। इसके अलावा कृति कोविड केयर सेंटर में पांच ड्यूटी डॉक्टर 25 नर्सिंग स्टाफ के साथ पर्याप्त सफाई कर्मचारी एवं वार्ड बॉय की व्यवस्था की गई हैं।श्री अग्रवाल ने स्वयं एवं अपने पूरे परिवार को सेंटर के संचालन से लेकर अन्य व्यवस्थाओं में लगा रखा है।उनकी बेंटी डा.शुभकीर्ति अग्रवाल ने जहां जूनियर डाक्टर एवं अन्य स्टाफ को प्रशिक्षित किया हैं वहीं उनके दोनो बेटे अभिषेक एवं आदित्य भी मरीजों को भर्ती करने समेत अन्य काम में जुटे है।

सेंटर के दो सौ बेड में 60 ऑक्सीजन बेड हैं,  ऑक्सीजन देने के लिए पृथक से ऑक्सीजन पाइप लाइन लगाई गई है और 20 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीनों की सुविधा उपलब्ध हैl इस सेंटर में शीघ्र ही अत्याधुनिक कांटेक्टलेस रिमोट पेशेंट मॉनिटरिंग सिस्टम लगाया जा रहा है, जिससे मरीजों की सतत निगरानी और आपात स्थिति में मैनेजमेंट करने में मदद मिलेगी।यह सिस्टम डोज़ी कंपनी द्वारा लगाया जा रहा हैं।इस सेंटर में जल्द ही 100 बेड और लगाने का निर्णय हुआ है।

सेंटर में ऑक्सीजन वाले मरीज़ों को लगातार देखने के लिए सीसीटीवी कैमरा लगाया गया है जो नर्सिंग स्टेशन और कंट्रोल रूम में देखा जाता है।मरीजों के लिए भाप की मशीन और नेबुलाइस करने और बुडामेत इन्हेलर की पूरी व्यवस्था है।प्रतिदिन शाम को प्रबंधकों एवं वरिष्ठ चिकित्सकों की बैठक में मरीजो की स्थिति की समीक्षा, आगे की प्लानिंग, स्टाफ़ की ट्रेनिंग के बारे में विचार किया जाता है।इसके अलावा काउन्सलर की एक टीम लगातार चर्चा करके मरीजो का मनोबल बढ़ाती है। मरीज़ों के मनोरंजन के लिए लूडो, कैरम, आनस्क्रीन पिक्चर, धार्मिक कार्यक्रम, योगा आदि की व्यवस्था है। इस सेंटर की सोशल मीडिया पर भी काफी सराहना हो रही है।