Friday , April 26 2024
Home / MainSlide / देश में कोविड मरीजों के स्वस्थ होने की संख्या में लगातार इजाफा

देश में कोविड मरीजों के स्वस्थ होने की संख्या में लगातार इजाफा

नई दिल्ली 20 मई।देश में तीन मई के बाद से कोविड मरीजों के स्‍वस्‍थ होने की संख्‍या लगातार बढ़ रही है जबकि संक्रमित लोगों की संख्‍या भी लगातार घट रही है।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय में संयुक्‍त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि तीन मई के बाद से संक्रमित मरीजों का प्रतिशत 17.13 से घटकर 12.1 पर आ गया है। इसी अवधि में स्‍वस्‍थ होने की दर 81.7 प्रतिशत से बढ़ कर 86.7 सात हो गई है।उन्होने कहा कि छह राज्‍यों कर्नाटक, केरल, महाराष्‍ट्र, राजस्‍थान, उत्‍तर प्रदेश और गुजरात में संक्रमितों की संख्‍या में तेजी से कमी आ रही है। श्री अग्रवाल ने कहा कि भारत में फरवरी के मध्‍य से प्रतिदिन की जांच में बढ़ोतरी हो रही है। पिछले 12 सप्‍ताह के दौरान इसमें दो दशमलव तीन गुणा की वृद्धि हुई है।

श्री अग्रवाल ने बताया कि 25 शहरों में दो हजार लोगों पर किए गए एक अध्‍ययन के अनुसार लगभग 50 प्रतिशत लोग मास्‍क नहीं पहनते हैं और केवल सात प्रतिशत लोग ही उचित तरीके से ही मास्‍क लगाते हैं।

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के महानिदेशक डॉक्‍टर बलराम भार्गव ने संक्रमण दर पांच प्रतिशत से कम लाने के लिए कोविड जांच बढ़ाने की आवश्‍यकता पर बल दिया। उन्‍होंने कहा कि 18 और 19 मई को सर्वाधिक 20 लाख से अधिक कोविड जांच की गई। डॉक्‍टर भार्गव ने बताया कि सरकार ने इस माह के अंत तक 25 लाख कोविड जांच करने का लक्ष्‍य तय किया है। इसके अलावा जून माह के अंत तक 45 लाख कोविड जांच प्रतिदिन की जाएगी।