Friday , June 14 2024
Home / MainSlide / समितियों में समर्थन मूल्य पर होगी मक्का खरीद-भूपेश

समितियों में समर्थन मूल्य पर होगी मक्का खरीद-भूपेश

रायपुर, 06 जुलाई।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सभी प्राथमिक साख समितियों पर खरीफ और रबी सीजन के मक्का की समर्थन मूल्य पर खरीद के निर्देश दिए है।

श्री बघेल ने आज खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की समीक्षा बैठक में यह निर्देश देते हुए कहा कि प्रदेश के ज्यादा मक्का उत्पादन वाले क्षेत्रों में मक्के से एथेनॉल उत्पादन के संयंत्रों की स्थापना को प्रोत्साहित किया जाए, इससे मक्का किसानों को उनकी उपज का अच्छा मूल्य मिलेगा साथ ही रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। वर्तमान में चिन्हित समितियों में मक्के की समर्थन मूल्य पर खरीद की जाती है।

उन्होने कहा कि मक्के का उपयोग कुक्कुट आहार बनाने में और अवशेष का पशु चारे के रूप में उपयोग किया जा सकता है। उन्होंने गन्ने से एथेनॉल उत्पादन के संयंत्रों की स्थापना की पहल करने के निर्देश भी दिए।उन्होने गत धान खरीद सीजन में कोविड-19 और केन्द्र से पर्याप्त संख्या में बारदानों की आपूर्ति नहीं होने के कारण धान उपार्जन में दिक्कतों का जिक्र करते हुए अधिकारियों को धान उपार्जन के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं एवं बारदानों का इंतजाम सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए।उन्होंने रायगढ़ की बंद जूट मिल को पुनः प्रारंभ कराने के लिए अधिकारियों को प्रयास करने के निर्देश दिए।