Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / बच्चों को सोमवार से को-वैक्सीन की लगेंगी डोज

बच्चों को सोमवार से को-वैक्सीन की लगेंगी डोज

नई दिल्ली 01 जनवरी।देश में 15 से 18 वर्ष के बच्चों को सोमवार से को-वैक्सीन की डोज लगायी जाएगी। इसके लिए उन्हें आज से को-विन पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण कराना होगा। पंजीकरण के लिए स्कूल का पहचान पत्र या आधार कार्ड का उपयोग कर सकते हैं। इस आयुवर्ग के 6 से 7 करोड़ बच्चे को-वैक्सीन की डोज लेने के पात्र होंगे।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार स्वास्थ्य देखभाल और अग्रिमपंक्ति के कर्मी तथा अन्य गंभीर रोगों से ग्रस्त साठ या अधिक आयु के नागरिक अपने मौजूदा को-विन अकाउंट के माध्यम से एहतियाती डोज लगवा सकेंगे। को-विन प्रणाली से नियत समय पर एहतियाती डोज लेने के पात्र लोगों के पास एसएमएस भेजा जाएगा। इन लोगों को दस जनवरी से एहतियाती डोज लगायी जायेगी।

करीब तीन करोड़ स्वास्थ्य देखभाल और अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं के कोविड वैक्सीन की एहतियाती डोज के लिए जनवरी में पात्र होने की आशा है। यह डोज कोविड वैक्सीन की दूसरी डोज लेने के नौ महीने के बाद लगायी जाएगी।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी आर.एस. शर्मा ने बताया कि साठ और उससे अधिक आयु के लोगों को पंजीकरण कराते समय अपनी बीमारी की जानकारी देनी होगी और उन्हें इस बारे में टीकाकरण केंद्र पर पंजीकृत डॉक्टर का प्रमाणपत्र देना होगा।