एसबीआई ने केवाईसी अपडेट नहीं होने पर बहुत से खातों को किया फ्रीज, पढ़े पूरी खबर
अगर आपका एकाउंट भारतीय स्टेट बैंक (SBI) में है और आपने लंबे समय से अपनी KYC नहीं कराई है, तो इसे जल्द से जल्द करा लें। देश के शीर्ष बैंक एसबीआई ने केवाईसी मानदंडों का पालन न करने के लिए हजारों ग्राहकों का खाता फ्रीज कर दिया है। बहुत से लोगों ने अपना खाता बंद होने की शिकायत बैंक को टैग करते हुए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर की है। लोगों की शिकायत है कि खाता बंद करने से पहले उनको अपनी केवाईसी अपडेट (KYC Update) करने का मैसेज नहीं भेजा गया। बता दें कि एसबीआई ने बहुत से ऐसे खातों को भी सस्पेंड कर दिया है, जो एनआरआई या एनआरओ हैं।
SBI का कहना है कि RBI के आदेश के अनुसार, ग्राहकों को समय-समय पर अपना KYC अपडेट कराना चाहिए। जिन ग्राहकों की केवाईसी अपडेट पेंडिग हैं, उन्हें समय-समय पर सूचित किया जाता है। इसमें एसएमएस और ईमेल भेजना भी शामिल है। बैंक ने कहा है कि इस अधिसूचना के आधार पर कोई भी ग्राहक अपनी KYC Details अपडेट करने के लिए एसबीआई की किसी भी शाखा में जा सकता है। अगर ग्राहक की केवाईसी डिटेल में कोई बदलाव नहीं हुआ है तो वह अपनी रजिस्टर्ड मेल आईडी से अपनी ब्रांच को केवाईसी डाक्यूमेंट्स मेल भी कर सकता है।
एसबीआई केवाईसी कैसे अपडेट करें
यदि SBI ग्राहकों की पहले से जमा KYC में कोई बदलाव नहीं है, तो उन्हें केवल एक फॉर्म भरकर जमा करना होगा। इसे शाखा में व्यक्तिगत रूप से, ईमेल आईडी के माध्यम से या डाक द्वारा जमा किया जा सकता है।
क्यों जरूरी है केवाईसी
‘अपने ग्राहक को जानिए’ (Know Your Customer) एक ऐसी प्रक्रिया है, जहां बैंक अपने ग्राहकों की पहचान के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं। केवाईसी का उपयोग तब किया जाता है, जब ग्राहक बैंक में खाता खोलते हैं। उच्च जोखिम वाले ग्राहकों के लिए हर दो साल में कम से कम एक बार, मध्यम जोखिम वाले ग्राहकों के लिए आठ साल में एक बार और कम जोखिम वाले ग्राहकों के लिए हर दस साल में एक बार अपना केवाईसी अपडेट करवाना जरूरी है।
एसबीआई केवाईसी अपडेशन के लिए जरूरी दस्तावेज
-पासपोर्ट
-मतदाता पहचान पत्र
-ड्राइविंग लाइसेंस
-आधार कार्ड
-नरेगा कार्ड
-पैन कार्ड