Saturday , April 20 2024
Home / खेल जगत / इस वर्ल्ड रिकॉर्ड को अपने नाम कर सकते हैं रोहित शर्मा

इस वर्ल्ड रिकॉर्ड को अपने नाम कर सकते हैं रोहित शर्मा

भारत और इंग्लैंड के बीच तीन मैच की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला आज लंदन के केनिंग्टन ओवल स्टेडियम में खेला जाना है। मेजबानों को टी20 सीरीज में 2-1 से मात देने के बाद अब टीम इंडिया की नजरें वनडे सीरीज पर कब्जा करने पर होगी। भारत को अगर यह कारनामा करना है तो कप्तान रोहित शर्मा के बल्ले से रन निकलना जरूरी है। दरअसल, पहले वनडे में विराट कोहली का ग्रोइन इंजरी के चलते खेलना मुश्किल है, वहीं धवन आईपीएल के बाद पहली बार कॉम्पिटेटिव क्रिकेट खेलेंगे। यह तीनों खिलाड़ी पिछले काफी समय से भारतीय वनडे टीम की जान रहे हैं। ऐसे में रन बनाने का पूरा कार्यभार सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा के कंधों पर होगा।

अगर रोहित शर्मा के बल्ले से इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में रन निकलते हैं तो वह सचिन तेंदुलकर और एबी डी विलियर्स के वर्ल्ड रिकॉर्ड को चकनाचूर भी कर सकते हैं। जी हां, यह रिकॉर्ड है विदेशी सरजमीं पर किसी एक देश में सबसे ज्यादा शतक ठोकने का। सचिन, डी विलियर्स और सईद अनवर ने घर से बाहर किसी एक देश में सबसे अधिक 7 शतक ठोके हैं, वहीं रोहित शर्मा भी इंग्लैंड में 7 शतक के साथ इन दिग्गज खिलाड़ियों की बराबरी पर खड़े हैं। अगर इस वनडे सीरीज में रोहित एक बार भी 100 का आंकड़ा छूने में कामयाब रहते हैं तो वह किसी एक विदेशी सरजमीं पर सबसे ज्यादा 8 शतक ठोकने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन जाएंगे।

विदेशी सरजमीं पर किसी एक देश में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ी

7: भारत में एबी डिविलियर्स

7: इंग्लैंड में रोहित शर्मा*

7: यूएई में सचिन तेंदुलकर

7: संयुक्त अरब अमीरात में सईद अनवर

भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन , प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद सिराज, अर्शदीप सिंह