Monday , July 1 2024
Home / MainSlide / मौसम विभाग का अनुमान, लखनऊ सहित इन जिलों में कल हो सकती है बारिश

मौसम विभाग का अनुमान, लखनऊ सहित इन जिलों में कल हो सकती है बारिश

लखनऊ। मौसम की बेरुखी के चलते यूपी के कई जिलों में सूखे के हालात हैं। प्रयागराज को सूखाग्रस्त घोषित करने की तैयारी शुरू हो गई है। इस बीच मौसम विज्ञानियों ने अगले 24 घंटे में यूपी में हल्‍की बारिश की सम्‍भावना जताई है।

उनके अनुसान बंगाल की खाड़ी से उठने वाली हवाएं 21 जुलाई से उत्‍तर प्रदेश में और भी ज्यादा सक्रिय हो जाएंगी। इस वजह से अच्‍छी बारिश होने की सम्‍भावना है। बारिश हुई तो किसानों को सूखे से राहत मिलने की उम्मीद है। हालांकि इसके पहले मौसम विज्ञानियों ने 18 जुलाई को भी तेज बारिश की सम्‍भावना जताई थी लेकिन ऐसा नहीं हुआ। लखनऊ में जुलाई में अब तक 129.9 मिलीमीटर वर्षा हो जानी चाहिए थी लेकिन सिर्फ 31.1 मिलीमीटर यानी सामान्य से 76 फीसदी कम हुई।

लखनऊ मण्डल में सबसे अधिक सूखा उन्नाव है। यहां जुलाई की औसत बारिश 124.3 मिमी होनी चाहिए, जबकि अभी मात्र 2.7 मिमी हुई है। सूखे जैसे हालात का सामना कर रहे प्रयागराज जैसे जिलों में कृषि विभाग के अफसर तहसीलों और ब्लाकों के समन्वय स्थापित कर जानकारी जुटा रहे हैं कि उनके जिले में कितने हेक्टेयर में धान की रोपाई हुई है, धान की नर्सरी की क्या स्थिति है। किसान रोपाई के लिए क्या वैकल्पिक इंतजाम कर रहे हैं।

कहा जा रहा है कि यह जानकारी शासन स्तर से मांगी गई है। जानकारों का कहना है कि 20 या 22 जुलाई तक बारिश न होने पर प्रयागराज को सूखाग्रस्त घोषित किया जा सकता है। इसके मद्देनजर सोमवार को कृषि विभाग के अफसरों की एक अहम बैठक भी हुई, जिसमें कहा गया है कि 20 या 22 जुलाई तक मौसम की स्थिति देखी जाएगी। बता दें कि बारिश कम होने के कारण खरीफ की खेती लगभग प्रभावित हो चुकी है। धान की नर्सरी खेतों में सूखने लगी है, कुछ किसान नर्सरी की सिंचाई कर सूखने से बचाने का प्रयास तो कर रहे हैं पर रोपाई की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं। कुछ सुविधा सम्पन्न किसान ही धान की रोपाई कर सके हैं।

इन जिलों में हो सकती है बारिश 
मौसम विभाग के मुताबिक मानसून ने उत्तर की तरफ रुख कर लिया है। इससे मंगलवार को लखीमपुर, बरेली, शाहजहांपुर आदि तराई के इलाकों में बारिश हो सकती है। इसका असर लखनऊ पर भी दिखेगा। मगर बारिश के आसार कम हैं। बादलों की आवाजाही रहेगी। बुधवार से लखनऊ और आसपास के जिलों में बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के अगले छह दिनों के पूर्वानुमान के मुताबिक बुधवार से चार दिन तक बारिश हो सकती है। दिन के तापमान में भी कमी आएगी। अधिकतम पारा 33 से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।

प्रयागराज में पूरे हफ्ते छाए रहेंगे बादल
प्रयागराज में भी पूरे हफ्ते बादल छाए रहेंगे। यहां भी मंगलवार से गुरुवार तक एक या दो बार बारिश हो सकती है या गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। प्रयागराज में  भी शुक्रवार और शनिवार को गरज के साथ तेज बारिश हो सकती है। वाराणसी का मौसम लखनऊ जैसा ही रहने वाला है। कानपुर में तापमान अधिकतम 38 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 29 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।