Friday , September 22 2023
Home / जीवनशैली / अगर आप भी हैं खुजली से हैं परेशान, तो जरुर अपनाए ये तरीका

अगर आप भी हैं खुजली से हैं परेशान, तो जरुर अपनाए ये तरीका

खुजली होने आज के समय में एक आम समस्या बन चुका है। यह कई लोगों को प्रभावित करती है और ये तब और परेशान करती है जब आप कोई काम कर रहे होते हैं या सो रहे होते हैं। जी दरअसल एलर्जी, कीड़े का काट लेना, त्वचा का संक्रमण, शुष्क मौसम, साबुन और डिटर्जेंट और यहां तक कि कुछ दवाएं खुजली का कारण बनती हैं। खुजली करने से कुछ पल के लिए भले ही आराम मिल जाता हो लेकिन इससे आपकी चोट और संक्रमण और ज़्यादा फैल सकता है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं खुजली के घरेलू उपाय। आइए जानते हैं।

बेकिंग सोडा- इसका इस्तेमाल करने के लिए ठंडे पानी से भरे टब में एक कप बेकिंग सोडा डालें। अब इस पानी को अच्छे से मिला लें जिससे बेकिंग सोडा अच्छे से उसमे घुल जाये। इसके बाद या तो आप इस टब में आधा घंटे के लिए बैठ जाएँ या मैग से इस पानी को अपने शरीर पर डाल लें। अब तौलिये से पोछने की बजाए अपने शरीर को ऐसे ही सूखने दें। आप इस प्रक्रिया को दिन में एक बार ज़रूर करें। ध्यान रहे खुली चोट पर इस्तेमाल न करें

ओटमील- इसके इस्तेमाल के लिए एक या दो कप कोलाइडल जई को गुनगुने पानी के टब में मिला दें। उसके बाद या तो आप टब में बैठ जाएँ या इस मिश्रण का इस्तेमाल मग से भी कर सकते हैं। ध्यान रहे कभी भी गर्म पानी का इस्तेमाल न करें इससे आपकी समस्या और भी ज़्यादा बढ़ सकती है। इसी के साथ आप ओटमील बाथ को पूरे दिन में तीन बार ज़रूर दोहराएं।

ठंडा पानी – ठंडे पानी को अपने प्रभावित क्षेत्रों पर रगड़ें। आप चाहे तो कपडे से बंधी बर्फ को प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं। वहीं इसके आलावा आप ठंडे पानी से नहा भी सकते हैं।

नींबू – सबसे पहले एक या दो ताज़े नींबू से उसका जूस निकाल लें। अब अब जूस में रूई को डुबोएं और इसे अपने प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं। इसके बाद इसे सूखने दें फिर उस क्षेत्र को गुनगुने पानी से साफ़ कर लें। अब जब तक स्थिति ठीक नहीं हो जाती तब तक इस उपाय को पूरे दिन में दो बार ज़रूर दोहराएं।