Saturday , April 27 2024
Home / बाजार / बाबा रामदेव ने पतंजलि की चार कंपनियों के आईपीओ को शेयर बाजार में उतारने का किया ऐलान..

बाबा रामदेव ने पतंजलि की चार कंपनियों के आईपीओ को शेयर बाजार में उतारने का किया ऐलान..

बाबा रामदेव ने पतंजलि की चार कंपनियों के आईपीओ को शेयर बाजार में उतारने का ऐलान किया है। दिल्ली में आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस बाबा रामदेव ने जिन कंपनियों के आईपीओ लांच करने की घोषणा की है, वे हैं पतंजलि आयुर्वेद, पतंजलि मेडिसिन, पतंजलि वेलनेस और पतंजलि लाइफस्टाइल।
बाबा रामदेव ने कहा कि पतंजलि समूह का कारोबार आज 40,000 करोड़ रुपये है, जिसे पतंजलि समूह अगले 5 वर्षों में एक लाख करोड़ रुपये तक ले जाने पर विचार कर रहा है। पतंजलि आयुर्वेद, पतंजलि मेडिसिन, पतंजलि वेलनेस और पतंजलि लाइफस्टाइल के ये चार आईपीओ (प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश) अगले कुछ सालों में कंज्यूमर मार्केट का सूरते-हाल बदल देंगे।

पतंजलि की ऊंची छलांग

बाबा रामदेव ने कहा कि हम अगले पांच वर्षों में चार नए आईपीओ लाकर पतंजलि समूह की पांच सूचीबद्ध कंपनियों को नई दिशा देने की तैयारी कर रहे हैं। पतंजलि फूड्स लिमिटेड के बाद हम अपनी चार अन्य कंपनियों पतंजलि आयुर्वेद, पतंजलि मेडिसिन, पतंजलि वेलनेस और पतंजलि लाइफस्टाइल के आईपीओ लाने का लक्ष्य बना रहे हैं। पतंजलि समूह ने इन कंपनियों की बाजार में लिस्टिंग करने का काम शुरू कर दिया है। इन 5 कंपनियों से 5 लाख करोड़ रुपये का बाजार मूल्य हासिल करने की तैयारी की जा रही है।

पाम आयल में सबसे बड़ी कंपनी होगी पतंजलि

पतंजलि फूड्स लिमिटेड के बारे में बोलते हुए बाबा रामदेव ने कहा कि पतंजलि फूड्स, ऑयल पाम प्लांटेशन में भारत की सबसे बड़ी कंपनी होगी। एक बार लगाए जाने के बाद ऑयल पॉम ट्री अगले 40 वर्षों तक रिटर्न देता है। उन्होंने कहा कि इससे भारत का हर साल 3 लाख करोड़ रुपये बचेगा, जो सालाना खाद्य तेल आयात पर खर्च होता है। योग गुरु ने यह भी कहा कि पतंजलि समूह से प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से 5 लाख लोगों को नौकरी मिल रही है। उन्होंने कहा कि समूह की योजना अगले 5 वर्षों में 5 लाख प्रत्यक्ष रोजगार के अवसर पैदा करने की है।

कितना है पतंजलि समूह का राजस्व

आपको बता दें कि वित्त वर्ष 22 में पतंजलि का राजस्व बढ़कर 10,664.46 करोड़ रुपये हो गया, जो पिछले वित्त वर्ष में 9,810.74 करोड़ रुपये था। हालांकि कंपनी का शुद्ध लाभवित्त वर्ष 22 में 745.03 करोड़ के मुकाबले मामूली कम होकर 740.38 करोड़ रुपये हो गया है।
jagran
2019 में पतंजलि आयुर्वेद ने रुचि सोया को 4,350 करोड़ रुपये में खरीदा और इसका नाम पतंजलि फूड्स रखा। यह कंपनी पहले से ही स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड है। पतंजलि फूड्स हाल के दिनों में भारत में शीर्ष फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स (एफएमसीजी) मार्केट में एक प्रतिष्ठित कंपनी के के रूप में उभरी है।