Saturday , July 27 2024
Home / छत्तीसगढ़ / केन्द्र ने दी कोण्डागांव में केन्द्रीय विद्यालय की मंजूरी

केन्द्र ने दी कोण्डागांव में केन्द्रीय विद्यालय की मंजूरी

रायपुर 03 अगस्त।छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित जिला कोण्डागांव में केन्द्रीय विद्यालय प्रारंभ करने की मंजूरी भारत सरकार द्वारा दी गई है।

 केन्द्रीय केबिनेट सचिव प्रदीप कुमार सिन्हा ने आज छत्तीसगढ़ सहित विभिन्न राज्यों के मुख्य सचिवों की बैठक में केन्द्रीय विद्यालय की स्वीकृति की जानकारी दी। बैठक उन्होंने छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित जिलों में 465 अतिरिक्त मोबाईल टावर लगाने की सिद्धांतिक स्वीकृति भी दी।केन्द्रीय सचिव ने बताया कि छत्तीसगढ़ के आठ नक्सल प्रभावित जिलों में 707 नवीन पोस्ट आफिस स्वीकृत किये गए है। 

बैठक में मुख्य सचिव विवेक ढांड ने नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में किये जा रहे विकास कार्यो की जानकारी देते हुए बताया कि बस्तर संभाग के नक्सल प्रभावित 203 गांवों मे से 26 गांवों में सुरक्षा की स्थिति में सुधार आया है। राज्य शासन द्वारा इन सभी 26 गांवों में विद्युतिकरण के कार्य शीघ्र प्रारंभ किये जाएंगे।

 उन्होंने अवगत कराया कि प्रधानमंत्री जी द्वारा वर्ष 2016-17 में सौर सुजला योजना का शुभारंभ किया गया था। जिसके प्रथम चरण में ग्यारह हजार सोलर पम्पों के लक्ष्य के विरूद्ध बारह हजार 80 सोलर पम्प की स्थापना की जा चुकी है। योजना के द्वितीय चरण में वर्ष 2017-18 के लिए बीस हजार सोलर पम्प की स्थापना का लक्ष्य रखा गया है। इन पम्पों के लिए वित्तीय सहायता का प्रस्ताव एम.एन.आर.ई. में प्रकियाधीन है।