Friday , December 9 2022
Home / MainSlide / सरकार की मंशा दो वर्षों के भीतर पूरे देश में 5जी सेवा उपलब्ध कराने की- अश्विनी

सरकार की मंशा दो वर्षों के भीतर पूरे देश में 5जी सेवा उपलब्ध कराने की- अश्विनी

नई दिल्ली 25 सितम्बर।केंद्रीय संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्‍णव ने कहा है कि सरकार की मंशा दो वर्षों के भीतर पूरे देश में 5जी सेवा उपलब्‍ध कराने की है।

श्री वैष्णव ने आयुष्‍मान भारत – प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना के चार वर्ष और आयुष्‍मान भारत डिजिटल मिशन के एक वर्ष के कार्यान्‍वयन के अवसर पर आयोजित दो दिवसीय आयोग्‍य मंथन कार्यक्रम में बताया कि बहुत जल्‍द देश में 5जी सेवा शुरू की जाएंगी और इसके लिए तीन लाख करोड़ रूपये का निवेश किया जाएगा।

उन्होने कहा कि मजबूत डेटा संरक्षण ढांचा तैयार करने के लिए सरकार ने हाल ही में, भारतीय दूरसंचार विधेयक, 2022 पर हितधारकों की राय मांगी है और सरकार डिजिटल व्‍यक्तिगत डेटा संरक्षण विधेयक तथा डिजिटल इंडिया विधेयक पर भी काम कर रही है।

संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के दृष्टिकोण को साकार करने के लिए स्‍वास्‍थ्‍य और डिजिटल कनेक्‍टि‍विटी को साथ-साथ लेकर चलना होगा। उन्‍होंने कहा कि पिछले 8 वर्षों में कनेक्‍टि‍विटी में उल्‍लेखनीय प्रगति हुई है।

इस अवसर पर केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ.मनसुख मांडविया ने कहा कि सरकार स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल को सुगम्‍य और वहनीय बनाने का कार्य कर रही है। उन्‍होंने बताया कि अब तक 19 करोड़ से अधिक आयुष्‍मान कार्ड जारी किए जा चुके हैं। श्री मांडविया ने बताया कि वर्तमान में एक दिन में लगभग साढ़े चार लाख आयुष्‍मान कार्ड तैयार किए जा रहे हैं और उनका लक्ष्‍य एक दिन में 10 लाख कार्ड तैयार करने का है।

श्री मांडविया ने बताया कि जो डेढ़ लाख स्‍वास्‍थ्‍य और आरोग्‍य केंद्र स्‍थापित किए जाने थे, उसमें से एक लाख 25 हजार केंद्र पहले ही काम करना शुरू कर चुके हैं।