Monday , May 6 2024
Home / खेल जगत / बीसीसीआई के नए अध्यक्ष बने रोजर बिन्नी

बीसीसीआई के नए अध्यक्ष बने रोजर बिन्नी

पूर्व ऑलराउंडर रोजर बिन्नी भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के नए अध्यक्ष बन गए हैं. वह टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के बाद इस अहम पद को संभालेंगे. खास बात है कि रोजर बिन्नी बीसीसीआई में शीर्ष पद की जिम्मेदारी संभालने वाले पहले वर्ल्ड चैंपियन क्रिकेटर हैं. वह 1983 में पहली बार वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम के सदस्य थे.

निर्विरोध चुने गए बिन्नी

मुंबई में मंगलवार को अपनी 91वीं वार्षिक आम सभा बैठक (AGM)  के दौरान भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने रोजर बिन्नी को अपना 36वां अध्यक्ष चुना. उनके साथ सौरव गांगुली भी मौजूद रहे. बिन्नी निर्विरोध चुने गए जो कर्नाटक राज्य क्रिकेट संघ (KSCA) का प्रतिनिधित्व करते हैं. बिन्नी बीसीसीआई अध्यक्ष बनने वाले पहले विश्व कप चैंपियन हैं. जब कपिल देव की कप्तानी में भारत ने पहली बार 1983 में वनडे वर्ल्ड कप जीता था, तब बिन्नी टीम के सदस्य थे.

क्रिकेट प्रशासक के तौर पर नए नहीं हैं बिन्नी

67 साल के बिन्नी क्रिकेट प्रशासन के तौर पर नए नहीं हैं. वह इससे पहले एक कोच, एक पूर्व राष्ट्रीय चयनकर्ता की जिम्मेदारी भी बखूबी निभा चुके हैं. उन्होंने कर्नाटक राज्य क्रिकेट संघ (KSCA) के अध्यक्ष के रूप में पदभार ग्रहण करने से पहले इसी संस्था के साथ काम किया है. जब बिन्नी देश के क्रिकेट बोर्ड के प्रमुख के रूप में कार्यभार संभाल रहे हैं, तो उनसे उम्मीदें भी काफी हैं.

ऐसा रहा रोजर का करियर

रोजर बिन्नी ने अपने घरेलू क्रिकेट करियर में गोवा और कर्नाटक का प्रतिनिधित्व किया. उन्होंने 27 टेस्ट और 72 वनडे इंटरनेशनल मैच खेले. उनके नाम टेस्ट में 47 और वनडे फॉर्मेट में कुल 77 विकेट दर्ज हैं. फर्स्ट क्लास क्रिकेट करियर में रोजर ने कुल 205 विकेट लिए. उन्होंने टेस्ट में पांच अर्धशतकों की बदौलत 830 रन बनाए जबकि वनडे में एक अर्धशतक के दम पर कुल 629 रन बनाए. फर्स्ट क्लास करियर में रोजर ने 14 शतक और 33 अर्धशतक जमाते हुए कुल 6579 रन बनाए.