Friday , March 29 2024
Home / जीवनशैली / जानिए इन राज्यों में आज बारिश की संभावना,और पहाड़ों पर बढ़ेगी ठंड

जानिए इन राज्यों में आज बारिश की संभावना,और पहाड़ों पर बढ़ेगी ठंड

 
  मौसम में एक बार फिर बदलाव देखने को मिल सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक कल यानी 9 नवंबर को एक पश्चिमी विक्षोभ फिर सक्रिय हो रहा है। इसके प्रभाव से पहाड़ो पर बर्फबारी होगी और मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ जाएगी। देश के कई राज्यों में ठंड और कोहरे ने दस्तक दे दी है। दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा समेत देश के कई राज्यों में तापमान में कमी दर्ज की जा रही है। वहीं, पहाड़ी इलाकों में बारिश और बर्फबारी देखने को मिल रही है। बात अगर दक्षिण भारत की करें तो यहां कई राज्यों में बारिश का सिलसिला जारी है। मौसम विभाग के मुताबिक आज यानी 8 नवंबर 2022 को दक्षिण भारत के तमिलनाडु, केरल सहित कई राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है, कुछ स्थानों पर तेज बारिशकी भी संभावना है। दक्षिण भारत में 11 नवंबर को तेज बारिश का पूर्वानुमान है। वहीं, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के कुछ इलाकों में 9 और 10 नवंबर को हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ-कुछ इलाकों में बर्फबारी देखने को मिलेगी। दिल्ली-एनसीआर के मौसम की बात करें तो आज 8 नवंबर को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 17 डिग्री और अधिकतम तापमान 32 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं, सुबह के वक्त हल्का कोहरा भी देखने को मिला।

इन राज्यों में आज बारिश की संभावना

दक्षिण तमिलनाडु और दक्षिणी अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। तमिलनाडु और केरल के शेष हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। दक्षिण आंतरिक कर्नाटक तटीय कर्नाटक और रायलसीमा में हल्की बारिश संभव है। जम्मू कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में हल्की से मध्यम बारिश और हिमपात संभव है। उत्तराखंड में छिटपुट हल्की बारिश और हिमपात हो सकता है। दिल्ली और एनसीआर का वायु गुणवत्ता सूचकांक बहुत खराब से खराब श्रेणी में रहेगा।

कल से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, इन राज्यों में दिखेगा असर

स्काईमेट वेदर के मुताबिक एक नया पश्चिमी विक्षोभ 9 नवंबर से पहाड़ों को प्रभावित करना शुरू करेगा। जम्मू कश्मीर हिमाचल प्रदेश सहित गिलगिट, बालटिस्तान मुजफ्फराबाद और लद्दाख में अच्छी बर्फबारी हो सकती है। उत्तराखंड में हल्की बर्फबारी तथा है बारिश संभव है। बंगाल की खाड़ी में बनने वाला निम्न दबाव अंडमान और निकोबार दीप समूह सहित तमिलनाडु दक्षिणी आंध्र प्रदेश तथा केरल को प्रभावित करेगा।

पहाड़ों पर बर्फबारी से बदला मौसम का मिजाज

कश्मीर की घाटी के पहाड़ी इलाकों में ताजा बर्फबारी और तेज बारिशों के बाद पूरी घाटी में मौसम का मिजाज बदल गया है। वहीं, उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में भी बर्फबारी हो रही है। मौसम विभाग की मानें तो श्रीनगर में आज न्यूनतम तापमान 3 डिग्री और अधिकतम तापमान 15 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. साथ ही, श्रीनगर में आंशिक तौर पर बादल छाए रहने के आसार है। वहीं, गरज के साथ बारिश की गतिविधियां भी देखने को मिल सकती हैं।

दिल्ली में दिल्ली की हवा अब भी ‘बहुत खराब’

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रदूषण के स्तर में आज यानी 8 नवंबर 2022 को लगातार तीसरे दिन सुधार हुआ है। दिल्ली-एनसीआर की एयर क्वालिटी सांस लेने लायक हो गई है। दक्षिणी-पूर्वी हवाओं ने देश की राजधानी को प्रदूषण से राहत दिलाई है। हवा की दिशा बदलने के कारण दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के स्तर में कमी दर्ज की गई है। हवा के सुधरते ही दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के कारण लगे प्रतिबंधों में भी ढील दे दी गई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के मुताबिक, सुबह 7 बजे अशोक विहार इलाके में AQI 367 रिकॉर्ड किया गया जबकि अलीपुर में 358, बवाना में 381, IGI एयरपोर्ट में 314 AQI दर्ज किया गया। वहीं, पूर्वानुमान के मुताबिक, कल यानी बुधवार को भी एयर क्वालिटी में सुधार हो सकता है. हालांकि, हवा की गुणवत्ता AQI अभी भी बहुत खराब