Thursday , July 18 2024
Home / जीवनशैली / यहां जाने ज्यादा ड्राई फ्रू्ट्स खाने के नुकसान, पढ़े पूरी खबर

यहां जाने ज्यादा ड्राई फ्रू्ट्स खाने के नुकसान, पढ़े पूरी खबर

सर्दियों में डाई फ्रूट के सेवन से शरीर की इम्यूनिटी ठीक रहती है और मौसमी बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है. इसमें मौजूद फाइबर पेट की दिक्कतों को कम करता है. इसकी वजह से कब्ज, गैस और पेट दर्द से छुटकारा मिलता है. इसके रेगुलर इस्तेमाल से मेटाबॉल्जिम रेट ठीक रहता है और पाचन तंत्र भी सेहतमंद रहता है. अगर आप सोचते है कि ज्यादा ड्राई फ्रूट खाने से सेहत को और ज्यादा फायदा मिलता है तो शायद आप गलत हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि कई ड्राई फ्रूट्स ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा भी देते हैं. जैसे खजूर में काफी मात्रा में शुगर मौजूद होता है. इससे ब्लड शुगर लेवल काफी हाई हो जाता है.

ज्यादा ड्राई फ्रू्ट्स खाने के नुकसान
 
1. दूध के साथ किशमिश का सेवन करने से शरीर सेहतमंद रहता है लेकिन आप इसका ज्यादा सेवन करते है तो इससे डायरिया, गैस की दिक्कत या एलर्जी भी हो सकती है. किशमिश का अधिक इस्तेमाल करने से वजन तेजी से बढ़ने लगता है और लिवर को भी नुकसान होता है.

2. ड्राई फ्रू्ट्स में काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है. अगर कोई शख्स ज्यादा फाइबर कंज्यूम कर लेता है तो इससे उसके पाचन तंत्र बिगड़ने के चांस होते हैं. ड्राई फ्रू्ट्स की तासीर काफी गर्म होती है. इसके अधिक इस्तेमाल से पेट दर्द की दिक्कत भी होने लगती है.

3. ड्राई फ्रूट्स दांतों में फंस कर उसे नुकसान पहुंचाते हैं. इसे खाते समय यह दांतों में फंस जाते हैं जिससे दांतों के बीच सड़न होने लगती है. खजूर में मौजूद शुगर की ज्यादा मात्रा शरीर के लिए नुकसानदेय साबित होती है. इससे कई बार एलर्जी भी होने लगती है.