Friday , March 29 2024
Home / देश-विदेश / मोहन भागवत ने कहा-भारत के हर एक गांव में आरएसएस की शाखा होनी चाहिए.. 

मोहन भागवत ने कहा-भारत के हर एक गांव में आरएसएस की शाखा होनी चाहिए.. 

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत ने कहा कि भारत के हर एक गांव में आरएसएस की शाखा होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी नागरिक मतभेद छोड़कर राष्ट्र के लिए काम करें। हमें राष्ट्र के लिए सब कुछ करने के लिए तैयार रहना होगा। सभी मतभेदों को छोड़कर सभी नागरिकों को राष्ट्र के कल्याण के लिए अथक प्रयास करना होगा। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सरसंघचालक मोहन भागवत रविवार को असम दौरे पर पहुंचे। उन्होंने असम इकाई के एक कार्यकर्ता शिविर के समापन समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि भारत के हर गांव में आरएसएस की एक शाखा होनी चाहिए और इसके प्रत्येक सदस्य को देश की प्रगति के लिए प्रयास करते रहना चाहिए।

भारत के हर गांव में एक संघ की शाखा होनी चाहिए क्योंकि पूरे समाज ने उन्हें उनके लिए काम करने का अवसर दिया है और इसलिए स्वयंसेवकों को आगे बढ़कर समाज का नेतृत्व करना चाहिए। शिविर बाहरी लोगों के लिए आयोजित नहीं किया गया था, केवल आरएसएस कार्यकर्ताओं के लिए अनुमति थी। उन्होंने कहा कि भारत के गौरव और विरासत के प्रति पूर्ण विश्वास के साथ, स्वयंसेवकों को देश की प्रगति के लिए काम करना चाहिए और राष्ट्र सभी के लिए प्राथमिकता होनी चाहिए और सभी मतभेदों को छोड़कर सभी नागरिकों को राष्ट्र के कल्याण के लिए अथक प्रयास करना होगा।

संघ के संस्थापक डा. केशव बलीराम हेडगेवार को याद करते हुए उन्होंने कहा कि हमें राष्ट्र के लिए सब कुछ करने के लिए तैयार रहना होगा। हेडगेवार ने 1925 में मानव संसाधन विकसित करने के उद्देश्य से आरएसएस की स्थापना की थी। हमारे विचारों में मतभेद हो सकते हैं, लेकिन हमारे दिमाग में नहीं। उन्होंने कहा कि कमजोर समाज राजनीतिक स्वतंत्रता का आनंद नहीं ले सकता। हालांकि, यह नहीं बताया कि उनके भाषण में ”राजनीतिक स्वतंत्रता” से उनका क्या मतलब था।