Sunday , September 29 2024
Home / देश-विदेश / बीते महीने स्थगित हुई बी.एड परीक्षा की परीक्षा की नई तारीख जारी, पढ़े पूरी खबर

बीते महीने स्थगित हुई बी.एड परीक्षा की परीक्षा की नई तारीख जारी, पढ़े पूरी खबर

डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय की बीएड प्रथम वर्ष 2021-23 बैच की 28 नवंबर को स्थगित हुई परीक्षा अब 19 दिसंबर को होगी। यह जानकारी परीक्षा नियंत्रक डा. ओमप्रकाश ने दी। परीक्षा गुरु तेग बहादुर शहीदी दिवस के कारण स्थगित की गई थी। परीक्षा पूर्व निर्धारित नोडल केंद्रों पर होगी।

सर्वर शुरू हुआ तो अब विश्वविद्यालय का इंटरनेट बंद..

डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय में छात्रों के सामने समस्याओं का पिटारा खुल गया है। एक समस्या खत्म होती है तो दूसरी खड़ी हो जाती है।सर्वर शुरू हुआ तो अब विश्वविद्यालय का इंटरनेट बंद हो गया है। इससे छात्रों की समस्याएं ज्यों की त्यों रूक गई हैं।

विश्वविद्यालय में बीते बुधवार से सर्वर बंद पड़ा था, जो गुरुवार दोपहर बाद शुरू हुआ। सर्वर का संचालन डिजीटेक्स टेक्नोलाजीस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड करती है।एजेंसी के निदेशक डेविड मारियो हैं, जिन्होंने कार्यवाहक कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक के खिलाफ कमीशनखोरी की शिकायत की थी।इस साल की शुरुआत में भी सर्वर बंद किया गया था। सर्वर बंद होने से पिछले आठ दिन से अंकतालिका, डिग्री, माइग्रेशन, आनलाइन सत्यापन, आनलाइन आवेदन, परिणाम समेत अन्य सेवाएं बंद पड़ी थीं।आवेदन लगातार लंबित हो रहे थे। छात्र परेशान हो रहे थे ।

रोजाना दो हजार से अधिक छात्र विश्वविद्यालय से बिना समाधान के लौट रहे थे। गुरुवार दोपहर बार सर्वर शुरू होने से छात्रों ने राहत की सांस ली थी, लेकिन शुक्रवार को इंटरनेट पूरी तरह से ठप हो गया। गुरुवार को भी इंटरनेट की समस्या थी लेकिन सर्वर बंद होने से किसी का ध्यान इस तरफ नहीं गया। सर्वर शुरू हुआ तो काम शुरू करने के लिए क र्मचारियों ने अपने सिस्टम को खोला। सिस्टम पर इंटरनेट काम नहीं कर रहा था। आनलाइन काम नहीं हुआ। इसकी शिकायत परीक्षा नियंत्रक को की गई। परीक्षा नियंत्रक डा. ओमप्रकाश का कहना है कि तकनीकी दिक्कत है, जल्द से जल्द जानकारी कर इसे ठीक कराया जाएगा।