Friday , March 29 2024
Home / खेल जगत / श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज में इन 5 युवा तेज गेंदबाजों को मिला मौका, पढ़े पूरी खबर

श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज में इन 5 युवा तेज गेंदबाजों को मिला मौका, पढ़े पूरी खबर

भारत और श्रीलंका के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज का पहला मैच आज (3 जनवरी को) मुंबई में खेला जाएगा. टीम इंडिया की कमान हार्दिक पांड्या के हाथों में है. टीम इंडिया में रोहित शर्मा, विराट कोहली, केएल राहुल और जसप्रीत बुमराह जैसे प्लेयर्स शामिल नहीं है. ऐसे में घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करने वाले युवा खिलाड़ियों को मौका मिला है. श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज में 5 युवा तेज गेंदबाजों को मौका दिया है. अब ये देखने वाली बात होगी कि कप्तान हार्दिक पांड्या प्लेइंग इलेवन में किसे शामिल करते हैं. आइए जानते हैं, इन खिलाड़ियों के बारे में. 

टीम इंडिया में शामिल हैं ये गेंदबाज 

श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम में जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी को नहीं चुना गया है. ऐसे में आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करने वाले युवा खिलाड़ियों को मौका मिला है. इनमें अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक, शिवम मावी, मुकेश कुमार और हर्षल पटेल को चांस मिला है. भारतीय पिचें हमेशा से ही स्पिनर्स की मददगार होती है, लेकिन यहां रिवर्स स्विंग भी देखने को मिलती है. 

अर्शदीप सिंह ने दिखाया दम 

अर्शदीप सिंह बहुत ही शानदार फॉर्म में चल रहे हैं. उन्होंने टी20 वर्ल्ड कप 2022 में बहुत ही शानदार प्रदर्शन किया है. टी20 वर्ल्ड कप 2022 में वह भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले गेंदबाज थे. वह पारी की शुरुआत में बहुत ही खतरनाक नजर आते हैं. उनकी यॉर्कर गेंदों का भी कोई सानी नहीं है. उन्होंने भारतीय टीम के लिए 21 टी20 मैचों में 33 विकेट अपने नाम किए हैं. 

अच्छा प्रदर्शन करने को बेकरार 

हर्षल पटेल को टी20 वर्ल्ड कप 2022 में एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला पाया. लेकिन श्रीलंका के खिलाफ पहले टी20 मैच में उनका खेलना बिल्कुल पक्का लग रहा है. हर्षल पटेल डेथ ओवर्स में गेंदबाजी करने में माहिर हैं और धीमी गति की गेंदों पर बहुत ही जल्दी विकेट चटका देते हैं. उन्होंने टीम इंडिया की तरफ से 24 टी20 मैचों में 27 विकेट अपने नाम किए हैं. 

एक-स्थान के लिए तीन बॉलर्स में है ‘जंग’

श्रीलंका के खिलाफ पहले टी20 मैच में अर्शदीप सिंह और हर्षल पटेल का खेलना पक्का लग रहा है. वहीं, तीसरे तेज गेंदबाज के तौर पर उमरान मलिक, शिवम मावी और मुकेश कुमार में से किसी एक को मौका मिल सकता है. उमरान मलिक अपनी तेजी के लिए फेमस रहे हैं. स्पीड ही उनकी सबसे बड़ी ताकत है. शिवम मावी और मुकेश कुमार ने घरेलू क्रिकेट में कातिलाना गेंदबाजी की है.