Saturday , July 20 2024
Home / जीवनशैली / आज ही बनाए हैदराबाद की खास कद्दू की खीर 

आज ही बनाए हैदराबाद की खास कद्दू की खीर 

आवश्यक सामग्री

लौकी – 250 ग्राम

घी-1 टेबल स्पून

साबूदाना – ¼ कप (100 ग्राम) 

काजू – 2 टेबल स्पून (25 ग्राम)

चीनी – 1/2 कप 100 ग्राम

दूध – 1 लीटर

इलायची – 4-5 (पाउडर )

पिस्ता – 1 टेबल स्पून  (पिस्ता कतरन)

बादाम की कतरन – 2 टेबल स्पून 

विधि

एक बड़े बरतन में 1 लीटर दूध निकालें और दूध को गैस पर उबालने के लिए रख दीजिये. दूध में उबाल आने के बाद गैस को धीमा कर दीजिये और मध्यम आंच पर दूध को अच्छा गाढ़ा होने तक पकाना है. इसके लिए दूध को बीच बीच में चलाते रहें ताकि यह बर्तन के तले पर नहीं लगे. दूध को इतना पकाना है की यह ¾ रह जाए. 

जब तक दूध गाढा़ होता है तब तक लौकी को कद्दूकस करके तैयार कर लीजिये. लौकी लीजिए इसे छीलकर धोकर, सुखा कर चारों ओर से कद्दूकस कर लीजिए और इसका अंदर का मुलायम भाग अलग कर दीजिये.  

खीर में डालने के लिए साबुधाना का उपयोग किया है. इसके लिए साबुदाना को अच्छे से धोकर 1 घंटे के लिए पानी में भीगने के लिए रख दीजिये. 

इलायची को छील कर इसके बीजों का पाउडर बना और काजू का को मिक्सर जार में डाल कर पेस्ट तैयार कर लीजिये. 

एक पैन लीजिये इसे गैस पर गरम करने के लिए रखें. पैन में 1 चम्मच घी डाले डालें, घी के मेल्ट होने पर इसमें कद्दूकस की हुई लौकी डाल दीजिये. लौकी को लगातार चलाते हुए 2-3 मिनट तक भून लीजिये. लौके भून जाने पर गैस धीमा कर दीजिये और लौकी को ढक कर के धीमी आंच पर  5 मिनट तक पकने दीजिये. 5 मिनिट बाद लौकी को चैक कीजिये. लौकी अच्छी मुलायम होकर तैयार है, गैस बंद कर दिजिये.  

दूध को 15 मिनिट मध्यम आंच पर पकाने के बाद ये अच्छे से गाढ़ा होकर तैयार है. अब भीगा हुआ साबुदाना लीजिये, इसका अतिरिक्त पानी हटा कर साबुदाना को दूध में डाल कर मिक्स कीजिये. दूध साबुदाना के मिश्रण को 10-12 मिनिट तक पकने दीजिये और बीच-बीच में इसे चलाते रहें. 

10 मिनिट बाद साबुदाना दूध में अच्छे से मिक्स होकर तैयार है. दूध में पकी हुई लौकी और काजू  का पेस्ट डाल कर मिक्स कीजिये. गैस को धीमा कर दीजिए और खीर को धीमी आंच पर पकने दीजिये. खीर को बीच-बीच में चलाते रहें और ध्यान रखें की खीर चलाते समय कलछी को बर्तन के तले तक ले जाते हुए खीर चलाएं. ताकी खीर बर्तन के तले पर न लगे. 

लगभग 10 मिनिट धीमी आंच पर खीर को पका लेने के बाद खीर में इलायची पाउडर, बादाम फ्लेक्स और चीनी डाल कर मिक्स कीजिये. खीर अच्छे से बन कर तैयार ह. गैस बंद कर दीजिये और खीर को ढक कर 3-4 मिनिट के लिए ऎसे ही रहने दीजिये. 

3-4 मिनिट बाद खीर को प्याले में निकाल कर सर्व कीजिये. खीर को बादाम कतरन, पिस्ता कतरन से सजाईये और सर्व कीजिये. तो आप भी अब स्वाद से भरपूर हैदराबादी कद्दू की खीर बनाएं और इसके स्वाद का मजा लीजिये. 

सुझाव

इस खीर में मावा का उपयोग होता है. हम मावा की जगह दूध का उपयोग कर रहे हैं. इसके लिए दूध को अच्छे से गाढ़ा किया गया है, जिससे की उसका स्वाद मावा जैसा ही लगे. 

इस खीर में ग्रीन फूड कलर का उपयोग भी किया जाता है. आप चाहें तो ग्रीन फूड कलर डाल सकते हैं या बिना कलर डाले भी इसे बना सकते हैं.