Friday , April 19 2024
Home / खेल जगत / आईसीसी की टेस्ट टीम रैंकिंग में फिर नंबर वन बना भारत..

आईसीसी की टेस्ट टीम रैंकिंग में फिर नंबर वन बना भारत..

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने मंगलवार को टेस्ट टीम की रैंकिंग जारी की है। ताजा रैंकिंग में टीम इंडिया को फायदा हुआ है और उसने बादशाहत हासिल कर ली है। भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पछाड़कर नंबर वन का ताजा अपने नाम किया है। भारत के ऑस्ट्रेलिया से चार रेटिंग अंत ज्यादा हैं। भारत के खाते में 115 जबकि ऑस्ट्रेलिया (दूसरे स्थान पर) के 111 रेटिंग अंक हैं। भारत ने आखिरी टेस्ट सीरीज दिसंबर में बांग्लादेश के खिलाफ खेली थी, जिसमें उसने 2-0 से सूपड़ा साफ किया था। वहीं, ऑस्ट्रेलियाई टीम अंतिम टेस्ट सीरीज में दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध मैदान पर उतरी। ऑस्ट्रेलिया ने तीन मैचों की सीरीज 2-0 से जीती। एक मुकाबला ड्रॉ पर छूटा।

ये है इंग्लैंड-न्यूजीलैंड टीम की टेस्ट रैंकिंग

इंग्लैंड पिछले कुछ समय से आक्रामक अंदाज में टेस्ट क्रिकेट खेल रहा है। इंग्लैंड तीसरे स्थान पर मौजूद है। उसके 106 रेटिंग अंक हैं। न्यूजीलैंड की हाल ही में पाकिस्तान के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज ड्रॉ रही। न्यूजीलैंड के 100 रेटिंग अंक हैं। कीवी टीम चौथे नंबर पर है। दक्षिण अफ्रीका (85 रेटिंग) और वेस्टइंडीज (79 रेटिंग) क्रमश: पांचवें और छठे पायदान पर हैं। पाकिस्तान 77 रेटिंग अंक के संग सातवें स्थान पर है। उसके बाद श्रीलंका (71 रेटिंग), बांग्लादेश (46 रेटिंग) और जिंबबावे (25 रेटिंग) का नंबर है।

भारतीय टीम के पास ये बड़ा अवसर

भारतीय टीम के पास तीनों फॉर्मेट में नंबर वन के ताज पर कब्जा करने का बड़ा मौका है। भारत टेस्ट के अलावा टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम रैंकिंग में भी पहले स्थान पर है। अगर भारत न्यूजीलैंड के खिलाफ आगामी तीन मैचों की वनडे सीरीज 3-0 से जीतने में कामयाब हो जाता है तो वो वनडे फॉर्मेट रैंकिंग में भी पहले स्थान पर पहुंच जाएगा। भारत और न्यूजीलैंड सीरीज का आगाज बुधवार (18 जनवरी) से हैदराबाद में होने जा रहा है। न्यूजीलैंड टीम 117 रेटिंग के साथ वनडे में शीर्ष पर काबिज है। भारत 110 रेटिंग के संग चौथे नंबर पर है। इंग्लैंड (113 रेटिंग) दूसरे और ऑस्ट्रेलिया (112 रेटिंग) तीसरे स्थान पर है।