Saturday , March 2 2024
Home / जीवनशैली / ज्यादा मात्रा में पास्ता खाने से आपकी सेहत को कई सारे हो सकते है नुकसान तो जान ले ..

ज्यादा मात्रा में पास्ता खाने से आपकी सेहत को कई सारे हो सकते है नुकसान तो जान ले ..

इन दिनों फास्ट फूड लोगों की लाइफस्टाइल का हिस्सा बन चुका है। समय की बचत और शौक के चलते आजकल हर कोई फास्ट फूड के पीछे भाग रहा है। पिज्जा, नूडल्स,मैगी आदि इन दिनों बच्चों की नहीं,बल्कि बड़ो की भी पसंद बनते जा रहे हैं। पास्ता इन्हीं फूड आइटम्स में से एक है, जिसे कई लोग बड़े शौक से खाते हैं। पास्ता खाने से भले ही दिनभर की उर्जा मिलती हो, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके ज्यादा सेवन से कई स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां भी हो सकती हैं। लगातार पास्ता खाने से न सिर्फ वजन बढ़ सकता है, बल्कि इसकी वजह से डायबिटीज की समस्या भी बढ़ सकती है। अगर आप उन लोगों में शामिल हैं, तो अक्सर पास्ता खाते रहते हैं, तो इससे होने वाले नुकसानों के बारे में जरूर जान लें।

पोषक तत्वों की कमी

जरूरत से ज्यादा पास्ता खाने की वजह से शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है। दरअसल, पास्ता के सेवन से शरीर को जरूरी पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं, जिसकी वजह से न सिर्फ पोषक तत्वों की कमी होने लगती हैं, बल्कि कई बीमारियां भी हो सकती हैं। ऐसे में बेहतर होगा कि आप हफ्ते एक बार ही पास्ता का सेवन करें।

डायबिटीज का खतरा

लगातार पास्ता खाने से डायबिटीज का खतरा भी बढ़ सकता है। दरअसल, पास्ता में कुछ ऐसे कारक मौजूद होते हैं, जो डायबिटीज का स्तर बढ़ा सकते हैं। उच्च कार्बोहाइड्रेट आहार को ज्यादा खाने डायबिटीज बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में बेहतर है कि आप सीमित मात्रा में पास्ता का सेवन करें, ताकि ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहे।

हृदय रोग की समस्या

अगर आप ज्यादा मात्रा में प्रोसेस्ड पास्ता खा रहे हैं, तो सावधान हो जाएं। खासकर सफेद पास्ता खाना आपके लिए हानिकारक हो सकता है। दरअसल, हाई प्रोसेस्ड फूड खाने से दिल से जुड़ी बीमारियों की संभावना काफी बढ़ जाती है। इसलिए अगर आप पास्ता खाना चाहते हैं, तो गेहूं या सूजी से बने पास्ते का चुनाव करें।

बढ़ सकता है वजन

अगर आप लगातार पास्ता का सेवन कर रहे हैं, तो इससे आपका वजन भी तेजी से बढ़ सकता हैं। दरअसल, पास्ता में हाई कार्ब्स और कैलोरी की ज्यादा मात्रा पाई जाती है, जिसे लगातार खाने से आपका वजन अचानक ही बढ़ सकता है। साथ ही अगर आपका वजन पहले से बढ़ा हुआ है, तो यह आपके लिए और भी खतरनाक हो सकता है। ऐसे में अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं या इस बढ़ने नहीं देना चाहते हैं, तो सीमित मात्रा में पास्ता खाएं।