Friday , May 24 2024
Home / देश-विदेश / अफगानिस्तान में भूकंप के झटके किए गए महसूस…

अफगानिस्तान में भूकंप के झटके किए गए महसूस…

अफगानिस्तान में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। आज यानी 13 फरवरी की सुबह 6 बजकर 47 मिनट पर आए भूकंप की तीव्रता 4.3 रही। राहत की बात यह है कि इसमें किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ।
नेशनल सेंटर ऑफ सिस्मोलॉजी के मुताबिक, भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के फैजाबाद से दक्षिण-दक्षिण पूर्व की 100 किलोमीटर की गहराई में था। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.3 थी।

सिक्किम में भूकंप के झटके

भारत के सिक्किम में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.3 मापी गई है। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक सिक्किम के 70 किमी उत्तर में युकसोम में लगभग 4.15 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।

तुर्की और सीरिया में भूकंप

तुर्की और सीरिया में आए विनाशकारी भूकंप से मरने वालों की संख्या 34 हजार से ज्यादा हो गई है। 6 फरवरी को तुर्किये और सीरिया में दो बड़े विनाशकारी भूकंप आए थे। बचाव अभियान अब तक जारी है। मलबे में दबे लोगों को बाहर निकाला जा रहा है। साथ ही मलबे से लगातार शवों के निकाले जाने से मृतकों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है। भूकंप से हजारों इमारतों के ढह जाने के छह दिन बाद 12 फरवरी को बचावकर्ताओं ने एक गर्भवती महिला और दो छोटे बच्चों सहित कई लोगों को मलबे से निकाला।