Thursday , May 23 2024
Home / देश-विदेश / जानिए किस मामले में ईडी ने सीएम पिनाराई विजयन के पूर्व मुख्य सचिव एम शिवशंकर को किया गिरफ्तार…

जानिए किस मामले में ईडी ने सीएम पिनाराई विजयन के पूर्व मुख्य सचिव एम शिवशंकर को किया गिरफ्तार…

केरल सरकार की लाइफ मिशन प्रोजेक्ट में हुए कथित घोटाला मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने सीएम पिनाराई विजयन के पूर्व मुख्य सचिव एम शिवशंकर को गिरफ्तार कर लिया है। अधिकारियों ने बताया कि केंद्रीय जांच एजेंसी पिछले तीन दिनों से शिवशंकर से पूछताछ कर रही थी। मंगलवार की रात उन्हें गिरफ्तार किया गया।
सूत्रों ने कहा कि शिवशंकर की गिरफ्तारी जल्द दर्ज की जाएगी। उन्हें मेडिकल जांच के बाद बुधवार को अदालत में पेश किया जाएगा। बता दें कि शिवशंकर 31 जनवरी को सेवानिवृत्त हुए थे। इससे पहले, गोल्ड तस्करी मामले में भी शिवशंकर को गिरफ्तार किया गया था।

क्या है लाइफ मिशन प्रोजेक्ट?

गौरतलब है कि लाइफ मिशन परियोजना के तहत केरल के त्रिशूर जिले के वाडक्कनचेरी में गरीबों के लिए घर उपलब्ध कराना है। सीबीआई ने 2010 में कोच्चि की एक अदालत में विदेशी योगदान (विनियमन) अधिनियम (एफसीआरए) के तहत एफआईआर दर्ज की थी। तत्कालीन कांग्रेस विधायक अनिल अक्कारा की शिकायत पर ये कार्रवाई हुई थी। मामले में पहला आरोपी यूनिटेक बिल्डर के एमडी संतोष एप्पन को बनाया गया, जबकि दूसरा आरोपी सेन वेंचर्स को बनाया गया।

ठेकेदार के चयन में भ्रष्टाचार का आरोप

एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, दोनों कंपनियों ने रेड क्रीसेंट द्वारा उनके साथ किए गए समझौते के आधार पर निर्माण किया था। ये लाइफ मिशन परियोजना के लिए 20 करोड़ रुपये प्रदान करने पर सहमत हुए थे। अक्कारा और कांग्रेस पार्टी का कहना है कि रेड क्रीसेंट द्वारा ठेकेदार के चयन में भ्रष्टाचार हुआ है। अक्कारा ने यह भी आरोप लगाया कि लाइफ मिशन परियोजना, निजी कंपनियों और अन्य ने एफसीआरए का उल्लंघन किया है।