Friday , May 24 2024
Home / देश-विदेश / जानिए कब से शुरू होगी यूपी बोर्ड परीक्षा की कॉपियों की चेकिंग…

जानिए कब से शुरू होगी यूपी बोर्ड परीक्षा की कॉपियों की चेकिंग…

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन 18 मार्च से होगा। इसके लिए प्रदेश के सभी जिलों में कुल 257 मूल्यांकन केंद्र बनाए गए हैं। कॉपी जांचने के पहले परीक्षकों एवं उप प्रधान परीक्षकों का ऑडियो एवं वीडियो माध्यम से प्रशिक्षण क्षेत्रीय कार्यालय स्तर पर होगा। साथ में एक निर्देश पुस्तिका भी दी जाएगी। सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने बताया कि इस प्रकार से प्रशिक्षण की प्रक्रिया पहली बार अपनाई जा रही है। क्षेत्रीय कार्यालयों के माध्यम से शिविर लगाकर यह प्रशिक्षण होंगे। इसकी जिम्मेदारी इन कार्यालयों के अपर सचिवों को दी गई है।

This image has an empty alt attribute; its file name is %E0%A4%B0%E0%A5%8D%E0%A4%A4%E0%A5%8D%E0%A4%AF%E0%A4%A4.jpg

3.67 लाख ने छोड़ी परीक्षा, दस सॉल्वर पर एफआईआर
यूपी बोर्ड की परीक्षा बुधवार को 3.67 लाख छात्र-छात्राओं ने छोड़ दी। वहीं प्रदेश में कुल दस सॉल्वर (छद्म परीक्षार्थी) पकड़े गए हैं। इन सभी के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर जेल भेज दिया गया। सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने बताया कि प्रथम पाली में हाईस्कूल अंग्रेजी की परीक्षा में पंजीकृत 29,77,625 में से 2,22,145 अनुपस्थित रहे। वहीं दूसरी पाली में इंटर भौतिक विज्ञान व अर्थशास्त्र में पंजीकृत 18,33,224 परीक्षार्थियों में से 1,45,094 गैरहाजिर रहे। इसी प्रकार कुल 3,67,239 छात्र-छात्राएं परीक्षा देने नहीं पहुंचे।

प्रथम पाली में हाईस्कूल अंग्रेजी की परीक्षा में प्रदेश के विभिन्न जिलों में सात एवं इंटर भौतिक विज्ञान में तीन सॉल्वर पकड़े गए हैं। हाईस्कूल की परीक्षा में आजमगढ़ में तीन, मैनपुरी, देवरिया, बलिया, सिद्धार्थनगर में एक-एक सॉल्वर (छद्म परीक्षार्थी) शामिल हैं। इंटर भौतिक विज्ञान में बलिया, फिरोजाबाद एवं मैनपुरी व में एक-एक सॉल्वर (फर्जी परीक्षार्थी) को पकड़ गया।