Friday , May 24 2024
Home / देश-विदेश / पांच देशों के विदेश मंत्रियों के साथ विदेश मंत्री एस जयशंकर ने की द्विपक्षीय बैठक…

पांच देशों के विदेश मंत्रियों के साथ विदेश मंत्री एस जयशंकर ने की द्विपक्षीय बैठक…

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को पांच देशों के विदेश मंत्रियों के साथ द्विपक्षीय बैठकें कीं। बता दें कि जी-20 विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने नई दिल्ली आए हुए फ्रांस, सिंगापुर, ओमान , स्लोवेनिया और मालदीव के अपने समकक्षों के साथ जयशंकर ने वार्ता की।
जयशंकर ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर समकक्षों के साथ मुलाकात की जानकारी साझा की। उन्होंने ट्वीट में कहा कि फ्रांस की विदेश मंत्री कैथरीन कोलोना के साथ एक सार्थक मुलाकात। भारत की जी20 अध्यक्षता के लिए उनके समर्थन की सराहना की। वैश्विक और बहुपक्षीय मुद्दों पर और अधिक निकटता से समन्वय करने पर सहमती बनी। साथ ही द्विपक्षीय संबंधों की भी समीक्षा की। जयशंकर ने सिंगापुर के विदेश मंत्री विवियन बालाकृष्णन से भी मुलाकात की। उन्होंने बताया कि विवियन बालाकृष्णन से मिलकर हमेशा खुशी होती है। अनवरत दृढ़ सहयोग तथा अन्य विषयों पर विचारों का अच्छा आदान-प्रदान हुआ। हमारे देशों ने मिलकर बहुत कुछ अर्जित किया है और तीव्रता से बदलते इस विश्व में आगे भी अपार संभावनाएं उपजती हैं।

जयशंकर की तंजा फाजोन के साथ हुई पहली मुलाकात

जयशंकर ने इन विदेश मंत्रियों के अलावा मालदीव और स्लोवेनिया के अपने समकक्षों के साथ वार्ता की। जयशंकर ने बताया कि स्लोवेनिया की विदेश मंत्री तंजा फाजोन के साथ पहली सौहार्दपूर्ण मुलाकात हुई। हमारे द्विपक्षीय और भारत-यूरोपीय संघ प्रारूप में संबंधों को सराहा। विशेष रूप से आर्थिक और तकनीकी क्षेत्र में आपसी संबंधों को आगे बढ़ाने पर चर्चा की। साथ ही वैश्विक घटनाक्रमों पर भी बातचीत हुई।