Tuesday , May 28 2024
Home / देश-विदेश / जिनेवा में लगाए गए पोस्टर का स्विस सरकार किसी भी तरह से समर्थन नहीं करती- स्विस राजदूत

जिनेवा में लगाए गए पोस्टर का स्विस सरकार किसी भी तरह से समर्थन नहीं करती- स्विस राजदूत

ऐसे समय में जब जी20 के अध्यक्ष के रूप में भारत विश्व का नेतृत्व कर रहा है, विदेशों में भारत के विरुद्ध दुष्प्रचार की भी घटनाएं सामने आ रही है। हालांकि भारत सरकार विदेशों में भारत विरोधी दुष्प्रचार पर लगातार कड़ा रुख अपना रही है। इसी कड़ी में विदेश मंत्रालय के सचिव (पश्चिम) संजय वर्मा ने रविवार को भारत में स्विस राजदूत राल्फ हेकनर को तलब किया। साथ ही उन्होंने जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र भवन के सामने निराधार और दुर्भावनापूर्ण भारत विरोधी पोस्टरों का मुद्दा उठाया।

स्विस सरकार को आगाह करेंगे राजदूत

स्विस राजदूत ने कहा कि वह भारत की चिंताओं को पूरी गंभीरता के साथ स्विटरजलैंड तक पहुंचाएंगे। उन्होंने आगे कहा कि जिनेवा में लगाए गए पोस्टर का स्विस सरकार किसी भी तरह से समर्थन नहीं करती है, न ही यह स्विस सरकार की राय है।

सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो

हाल ही में सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ जिसमें स्विट्जरलैंड के जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र की इमारत के बाहर ऐसे पोस्टर देखे गए जिनमें दावा किया गया था कि भारत में महिलाओं और अल्पसंख्यकों के साथ अन्य घृणित के साथ-साथ ‘गुलामों’ तरह व्यवहार किया जाता है। वायरल वीडियो में भारतीय छात्र पोस्टर के रूप में ऐसे क्षेत्र में भारत विरोधी प्रचार का पर्दाफाश करता दिख रहा है जहां मुख्य संयुक्त राष्ट्र भवन, संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार आयोग (यूएनएचआरसी) और अन्य महत्वपूर्ण कार्यालय स्थित हैं। इस वीडियो के बाद भारत में इस दुष्प्रचार पर काफी गुस्सा देखा गया। लोगों ने सोशल मीडिया पर इस बारे में कई टिप्पणियां कीं। भारत को हाल-फिलहाल कई अन्य देशों में भी भारत-विरोधी दुष्प्रचार या कृत्यों का सामना करना पड़ा है।