Friday , May 24 2024
Home / देश-विदेश / मानिक साहा होंगे त्रिपुरा के अगले सीएम 8 मार्च को लेंगे शपथ…

मानिक साहा होंगे त्रिपुरा के अगले सीएम 8 मार्च को लेंगे शपथ…

माणिक साहा त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बने रहेंगे। सोमवार को अगरतला में आयोजित भाजपा विधायक दल की बैठक में उन्हें अगले मुख्यमंत्री के रूप में चुना गया। भाजपा प्रवक्ता ने नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक के बाद संवाददाताओं को बताया कि साहा के नाम का समर्थन पार्टी के सभी विधायकों ने सर्वसम्मति से किया। सोमवार देर शाम को उन्होंने राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य के समक्ष सरकार बनाने का दावा भी पेश किया।
साहा को पिछले साल बिप्लब कुमार देब की जगह त्रिपुरा का सीएम बनाया गया था। ऐसे अटकलें लगाई जा रही थीं कि संवेदनशील सीमावर्ती राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में केंद्रीय मंत्री प्रतिमा भौमिक को यहां लाया जा सकता है। नए मुख्यमंत्री का शपथ ग्रहण समारोह आठ मार्च को होगा। हाल ही में हुए चुनावों में भाजपा ने 60 सदस्यीय विधानसभा में 32 सीटों पर जीत हासिल की है जबकि उसकी सहयोगी इंडीजेनस पीपुल्स फ्रंट आफ त्रिपुरा (आइपीएफटी) ने एक सीट जीती।

नगालैंड में नेफ्यू रियो लेंगे सीएम पद की शपथ

उधर, नगालैंड में भाजपा ने गठबंधन सहयोगी नेशनल डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) के साथ सत्ता बरकरार रखी है। नेफ्यू रियो मंगलवार को सीएम पद की शपथ लेंगे। यहां सबसे खास बात ये है कि राज्य में विपक्ष रहित सरकार रहेगी। सभी विपक्षी दलों ने भी एनडीपीपी-भाजपा गठबंधन को बिना शर्त समर्थन दे दिया है। चुनाव पूर्व गठबंधन सहयोगी एनडीपीपी-भाजपा को 60 सदस्यीय विधानसभा में कुल 37 सीटें मिली थीं। इसमें एनडीपीपी को 25 और भाजपा को 12 सीटों पर जीत मिली थी। इसके अलावा एनसीपी को सात, एनपीपी को पांच, लोजपा (रामविलास) , नागा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) और आरपीआइ (अठावले) को दो-दो और जद (यू) को एक सीट पर विजय मिली थी। चार निर्दलीय भी जीते थे।