Friday , May 24 2024
Home / देश-विदेश / जाने कैसा होगा आज देश में मौसम का हाल…

जाने कैसा होगा आज देश में मौसम का हाल…

देश के ज्यादातर हिस्सों में इस बार फरवरी महीने में ही गर्मी ने दस्तक दी थी। मार्च के मौसम में भी ज्यादा बदलाव दिखाई नहीं दे रहा है। अधिकतर राज्यों में तापमान 35 डिग्री के आस-पास बना हुआ है। मौसम विभाग के मुताबिक, 12 मार्च यानी रविवार को गुजरात और कर्नाटक में तापमान 37 से 38 डिग्री तक दर्ज किया जा सकता है। वहीं, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और ओडिशा जैसे राज्यों में भी पारा 30 से 35 डिग्री के आसपास बना रहेगा।

कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम

दिल्ली में 12,13 मार्च तक आसमान में बादल छाए नजर आएंगे। इस दौरान हल्की बूंदाबांदी देखी जा सकती है. हालांकि, इस दौरान तेज बारिश की संभावना नहीं है। न्यूनतम तापमान 15 डिग्री, वहीं अधिकतम तापमान 33 डिग्री के आस-पास रह सकता है। वहीं, 14 और 15 मार्च को राजधानी में तेज गरज के साथ हल्की मध्यम बारिश के आसार भी जताए गए हैं। इस दौरान न्यूनतम तापमान 18 डिग्री और अधिकतम तापमान 34 डिग्री दर्ज किया जा सकता है। स्काइमेट वेदर के अनुसार चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश और आस-पास के क्षेत्रों पर बना हुआ है। एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के 13 मार्च से पश्चिमी हिमालय तक पहुंचने के आसार है। मौसम विभाग के अनुसार, रविवार को आकाश में आंशिक रूप से बादल छाए रह सकते हैं। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली का अधिकतम तापमान 32.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस अधिक है। न्यूनतम तापमान 14.9 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक है। स्पोर्ट्स कांप्लेक्स में अधिकतम तापमान 34.4 डिग्री सेल्सियस व पीतमपुरा में 34 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। इन दोनों इलाकों में न्यूनतम तापमान क्रमश: 19.8 डिग्री सेल्सियस व 20.2 डिग्री सेल्सियस रहा। इस वजह से इन इलाकों में गर्मी अधिक रही। नजफगढ़ में अधिकतम तापमान 33.5 डिग्री सेल्सियस व रिज एरिया में 33.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इन इलाकों में सुबह न्यूनतम तापमान 17.8 डिग्री सेल्सियस और 16.1 डिग्री सेल्सियस रहा।

उत्तराखंड के मौसम का हाल

उत्तराखंड में मौसम शुष्क बना हुआ है और ज्यादातर क्षेत्रों में धूप खिल रही है। हालांकि, ताजा पश्चिमी विक्षोभ के आज शाम तक दस्तक देने की उम्मीद है। जिससे पर्वतीय क्षेत्रों में मौसम करवट बदल सकता है। वहीं, कहीं-कहीं गरज के साथ हल्की वर्षा के आसार हैं। मैदानी क्षेत्रों में आंशिक बादल छाए रहने के साथ धूप खिली रह सकती है। पिछले कई दिनों से पश्चिमी विक्षोभ के कमजोर पड़ने के कारण वर्षा नहीं हो रही है। प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में चटख धूप खिलने से तापमान में वृद्धि दर्ज की जा रही है।