Friday , April 26 2024
Home / देश-विदेश / एनसीएपी के तहत राष्ट्रीय शीर्ष समिति की बैठक में केंद्रीय मंत्री यादव ने वायु गुणवत्ता को लेकर कही ये बातें…

एनसीएपी के तहत राष्ट्रीय शीर्ष समिति की बैठक में केंद्रीय मंत्री यादव ने वायु गुणवत्ता को लेकर कही ये बातें…

केंद्रीय पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव ने बताया कि राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम (एनसीएपी) के तहत 131 शहरों को शामिल किया गया है। इन शहरों में स्वच्छ वायु के लिए केंद्र ने पिछले चार सालों में 8,915 करोड़ रुपये प्रदान किए हैं।

एनसीएपी के तहत राष्ट्रीय शीर्ष समिति की बैठक

राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम (एनसीएपी) के तहत राष्ट्रीय शीर्ष समिति की बैठक में केंद्रीय मंत्री यादव ने गुरुवार को एनसीएपी के कार्यान्वयन के महत्व पर प्रकाश डाला और केंद्र सरकार, राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रशासन, शहरी स्थानीय निकायों और राज्य प्रदूषण नियंत्रण से समन्वित कार्यों पर जोर दिया।

20 शहरों के प्रदर्शन की सराहना

केंद्रीय मंत्री ने कार्यक्रम के तहत वित्त वर्ष 2021-22 में वायु गुणवत्ता में सुधार करने वाले 95 शहरों और राष्ट्रीय परिवेशी वायु गुणवत्ता मानक को पूरा करने वाले 20 शहरों के प्रदर्शन की सराहना की। भूपेंद्र यादव ने भारत-गंगा के मैदान में अपनाए गए एयरशेड दृष्टिकोण के महत्व पर बात की और वायु प्रदूषण के मुद्दे को हल करने के लिए क्षेत्रीय सहयोग की आवश्यकता पर बल दिया।

मिशन लाइफ के महत्व पर जोर

बैठक के दौरान पर्यावरण की रक्षा और संरक्षण के लिए नागरिक केंद्रित कार्रवाई करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शुरू किए गए मिशन लाइफ के महत्व पर जोर दिया गया। पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने बताया कि निर्धारित वार्षिक वायु प्रदूषण में कमी के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए 131 शहरों में वायु गुणवत्ता सुधार के उपाय करने के लिए 2019-20 से 2022-23 तक 8915 करोड़ रुपये प्रदान किए गए हैं।