Friday , May 24 2024
Home / देश-विदेश / गृह मंत्री अमित शाह करेंगे अरुणाचल प्रदेश का दौरा, पढ़े पूरी खबर

गृह मंत्री अमित शाह करेंगे अरुणाचल प्रदेश का दौरा, पढ़े पूरी खबर

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह सोमवार को अरुणाचल प्रदेश के दौरे पर रहेंगे। इस दौरान वे कई कार्यक्रमों में शामिल होंगे, साथ ही किबिथू में आईटीबीपी जवानों के साथ बातचीत भी करेंगे। अमित शाह अरुणाचल प्रदेश के सीमावर्ती गांव किबिथू में ‘वाइब्रेंट विलेजेज प्रोग्राम’ (VVP) का शुभारंभ करेंगे।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत सरकार ने वित्तीय वर्ष 2022-23 से 2025-26 के लिए विशेष रूप से सड़क संपर्क के लिए 2,500 करोड़ रुपए सहित 4,800 करोड़ रुपए के केंद्रीय घटकों के साथ वीवीपी को मंजूरी दी है। वीवीपी एक केंद्र प्रायोजित योजना है, इसके तहत व्यापक विकास के लिए अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में उत्तरी सीमा से सटे 19 जिलों के 46 ब्लॉकों में 2,967 गांवों की पहचान की गई है।

पहले चरण में प्राथमिकता कवरेज के लिए 662 गांवों की पहचान की गई है, जिसमें अरुणाचल प्रदेश के 455 गांव शामिल हैं। वीवीपी पहचान किए गए सीमावर्ती गांवों में रहने वाले लोगों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करेगा और उन्हें अपने मूल स्थानों में रहने के लिए प्रोत्साहित करेगा जिससे इन गांवों से पलायन को रोका जा सके और सीमा की सुरक्षा को बढ़ाया जा सके।

जिला प्रशासन ब्लॉक और पंचायत स्तर पर उपयुक्त तंत्र की मदद से चिन्हित गांव के लिए कार्य योजना तैयार करेगा ताकि केंद्रीय और राज्य योजनाओं की 100 प्रतिशत संतृप्ति सुनिश्चित की जा सके। गांवों के विकास के लिए पहचाने गए हस्तक्षेपों के फोकस क्षेत्रों में सड़क संपर्क, पेयजल, सौर और पवन ऊर्जा सहित बिजली, मोबाइल और इंटरनेट कनेक्टिविटी, पर्यटन केंद्र, बहुउद्देश्यीय केंद्र और स्वास्थ्य देखभाल अवसंरचना और कल्याण केंद्र शामिल हैं।

सूक्ष्म पनबिजली परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे शाह

गृह मंत्री अमित शाह किबिथू में “स्वर्ण जयंती सीमा रोशनी कार्यक्रम” के तहत निर्मित अरुणाचल प्रदेश सरकार की नौ सूक्ष्म पनबिजली परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे। ये बिजली परियोजनाएं सीमावर्ती गांवों में रहने वाले लोगों को सशक्त बनाएंगी। शाह इस दौरान लिकाबाली (अरुणाचल प्रदेश), छपरा (बिहार), नूरानद (केरल) और विशाखापत्तनम (आंध्र प्रदेश) में बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के लिए भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे।

कार्यक्रम में सीमावर्ती जिलों के स्वयं सहायता समूहों की महिला सदस्यों द्वारा बनाए गए उत्पादों की प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। अमित शाह खुद को जानने और सीमावर्ती गांवों की महिलाओं के प्रयासों की सराहना करने के लिए प्रदर्शनी स्टालों का दौरा करेंगे। इसके बाद 11 अप्रैल को गृह मंत्री नमती मैदान जाएंगे और वालोंग युद्ध स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे।