Friday , May 24 2024
Home / देश-विदेश / देश में कोविड तैयारियों का पता लगाने के लिए 10 और 11 अप्रैल को आयोजीत किया जाएगा मॉक ड्रिल…

देश में कोविड तैयारियों का पता लगाने के लिए 10 और 11 अप्रैल को आयोजीत किया जाएगा मॉक ड्रिल…

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच अस्पतालों में तैयारियों का जायजा लेने के लिए 10 और 11 अप्रैल को पूरे देश में मॉक ड्रिल का आयोजन किया जाएगा। इसमें सरकारी और निजी दोनों प्रकार के स्वास्थ्य केंद्रों के शामिल होने की संभावना है।

इज्जर में मॉक ड्रिल का निरीक्षण करेंगे मनसुख मांडविया

अधिकारियों ने रविवार को बताया कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया मॉक ड्रिल का निरीक्षण करने 10 अप्रैल को झज्जर के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) जाएंगे। मनसुख मांडविया ने सात अप्रैल को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ समीक्षा बैठक की थी।
उन्होंने राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों से अस्पताल जाने तथा मॉक ड्रिल का निरीक्षण करने का अनुरोध किया था। केंद्रीय मंत्री ने उन्हें आठ तथा नौ अप्रैल को जिला प्रशासन तथा स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ तैयारियों की समीक्षा करने की भी सलाह दी थी। उन्होंने राज्यों को सतर्क रहने, टेस्टिंग व जिनोम सिक्वेंसिंग बढ़ाने, अस्पतालों को तैयार रखने और दवाओं का स्टाक बनाने को कहा था।

देश में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 32,814 हुई

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को बताया कि देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 5,357 नए मामले दर्ज किए गए हैं। सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 32,814 हो गई है। कोरोना से 11 और मरीजों के दम तोड़ने से मृतकों की संख्या बढ़कर 5,30,965 हो गई है। मृतकों में गुजरात के तीन, हिमाचल प्रदेश के दो और बिहार, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, ओडिशा तथा उत्तर प्रदेश के एक-एक मरीज शामिल हैं। इसके अलावा, केरल ने संक्रमण से मौत के मामलों का पुनर्मिलान करने के बाद मृतकों की सूची में एक और मामला जोड़ा है। इस बीमारी से अब तक देश में 4,47,56,616 लोग संक्रमित हो चुके हैं। सक्रिय मामलों की संख्या कुल संक्रमितों का 0.07 प्रतिशत है। कोरोना से ठीक होने की राष्ट्रीय दर 98.74 प्रतिशत दर्ज की गई है। मृत्यु दर 1.19 प्रतिशत है। राष्ट्रव्यापी कोरोना टीकाकरण अभियान के तहत देश में अब तक कोरोनारोधी टीके की 220.66 करोड़ डोज दी जा चुकी हैं।