Friday , May 24 2024
Home / देश-विदेश / उत्तर भारत के कई राज्यों में दिन में तेज धूप के चलते तापमान में 4 डिग्री तक बढ़ा…

उत्तर भारत के कई राज्यों में दिन में तेज धूप के चलते तापमान में 4 डिग्री तक बढ़ा…

उत्तर भारत के तमाम राज्यों में अब पारा चढ़ने लगा है। दिल्ली, यूपी, बिहार और पंजाब समेत देश के कई राज्यों में गर्मी ने दस्तक दे दी है। दिन में तेज धूप के चलते तापमान में 4 डिग्री तक का इजाफा देखने को मिला है। IMD के अनुसार, दिल्ली वालों को आज भी तेज धूप झेलनी पढ़ सकती है।
दिल्ली में 41 डिग्री पहुंचेगा पारा दिल्ली में बीते दिन सबसे गर्म दिन रहा, कई क्षेत्रों में तो पारा 40 डिग्री तक पहुंच गया। अगले चार दिनों में राजधानी में मौसम तेजी से बदलते हुए गर्म हो सकता है। मौसम विभाग की माने तो कुछ ही दिनों में पारा 41 डिग्री तक जा सकता है और लू के थपेड़े भी पड़ने की संभावना है।

यूपी में बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार, अगले कुछ दिनों में यूपी के कई जिलों को गर्मी से फौरी राहत मिल सकती है। यूपी के पश्चिमी जिला क्षेत्रों में 18 और 19 अप्रैल को हल्की बारिश की संभावना है।

बिहार और बंगाल में हीट वेव

IMD के अनुसार, पश्चिम बंगाल के गंगा से सटे इलाकों में 14 से 17 अप्रैल तक हीट वेव चल सकती है। वहीं, बिहार में भी 15 से 17 अप्रैल के बीच हीट वेव चलने की संभावना है।

ओडिशा के बारीपदा में 43 के पार पहुंचा तापमान

ओडिशा के बारीपदा में तापमान 43.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, जो इस महीने राज्य में सबसे अधिक तापमान रहा। मौसम विभाग ने विशेष रूप से 14 और 15 अप्रैल के लिए चेतावनी भी जारी कर दी है। इसी के साथ ओडिशा में अगले 3 दिनों तक गर्म मौसम की स्थिति बनी रह सकती है। मौसम विभाग ने इसके चलते नागरिकों को एहतियाती कदम उठाने की सलाह दी है।

इन राज्यों में बारिश की संभावना

देश के कई हिस्सों में बारिश की संभावना है। महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा के कुछ क्षेत्रों में बादल गरजने के साथ हल्की बारिश हो सकती हैं। अरुणाचल प्रदेश और गुजरात के दक्षिण क्षेत्रों में हल्की बारिश की संभावना मौसम विभाग ने जताई है। वहीं, पश्चिमी हिमालय में भी बौछारें पड़ सकती हैं।