Sunday , May 19 2024
Home / जीवनशैली / अगर आप गुड़हल का फूल से सेहत को होने वाले फायदों से अनजान हैं, तो चलिए जानते हैं इसके कुछ गजब के फायदों के बारे में-

अगर आप गुड़हल का फूल से सेहत को होने वाले फायदों से अनजान हैं, तो चलिए जानते हैं इसके कुछ गजब के फायदों के बारे में-

गुड़हल का फूल तो हम सभी ने देखा होगा। यह फूल कई लोगों के बगीचों में या मंदिरों में भगवान पर चढ़े नजर आ जाते हैं। कई लोग इसे जवाकुसुम या जासुन के फूल के नाम से भी जानते हैं। गुड़हल का फूल बालों के लिए बेहद गुणकारी होता है। इसके उपयोग से बालों की कई समस्याओं से निजात मिलती हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह फूल हमारी सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं। अगर आप गुड़हल का फूल से सेहत को होने वाले फायदों से अनजान हैं, तो चलिए जानते हैं इसके कुछ गजब के फायदों के बारे में-

आयरन की कमी दूर करे

अगर आप एनीमिया की समस्या की समस्या से परेशान हैं, तो इसके लिए गुड़हल का फूल आपके लिए बेहद लाभकारी साबित होगा। दरअसल, इस फूल में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है, जो शरीर में खून की कमी को दूर करता है। ऐसे में अगर आप भी एनीमिया के शिकार हैं, तो गुड़हल की कलियों को पीसकर इसके रस का नियमित रूप से सेवन करने से फायदा मिलेगा।

वजन घटाने में मददगार

अगर आप लंबे समय से अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो इसमें भी गुड़हल का फूल आपके लिए मददगार साबित होगा। इसके लिए आप गुड़हल की पत्तियों की चाय का सेवन कर सकते हैं। यह चाय न सिर्फ आपको एनर्जी देगी, बल्कि इसे पीने से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती। साथ ही इससे पाचन क्रिया भी बेहतर होती है। इसके अलावा गुड़हल के फूल का सेवन करने से चर्बी घटती है, जिससे वजन कम होता है।

एंटी एजिंग गुण से भरपूर

बढ़ती उम्र के साथ ही लोग अक्सर एजिंग की वजह से परेशान रहते हैं। खासतौर पर महिलाएं इसे लेकर काफी परेशान रहती हैं। ऐसे में गुड़हल का फूल आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा। इस फूल में भारी मात्रा में एंटी एजिंग तत्व पाए जाते हैं, जो बढ़ती उम्र में भी आपकी खूबसूरती बरकरार रखता है। साथ ही इसकी मदद से फ्री रेडिकल्स से भी निजात मिलती है। ऐसे में अगर आप बढ़ती उम्र में भी जवां नजर आना चाहते हैं, तो गुड़हल के फूल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

हाई ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल

अगर आप हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान हैं, तो इसके लिए भी गुड़हल के फूल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस फूल में हाई बीपी की समस्या से लड़ने वाले गुण पाए जाते हैं, जिसकी वजह से आपका हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। ऐसे में अगर आप हाई बीपी के शिकार हैं, तो गुड़हल की चाय पीने से फायदा मिलेगा।

सर्दी और जुकाम में कारगर

विटामिन सी से भरपूर गुड़हल के पत्ते आपकी इम्युनिटी मजबूत करने में भी कारगर होते हैं। अगर आप अक्सर सर्दी जुकाम की समस्या से परेशान रहते हैं, तो इससे निजात पाने के लिए गुड़हल के फूलों का सेवन कर सकते हैं। इसके फूल गले की खराश में भी आराम दिलाते हैं।