Friday , March 29 2024
Home / खास ख़बर / हाल ही में वॉट्सऐप ने अपने यूजर्स के लिए नए फीचर पेश किए है जिसमें से edit बटन भी एक..

हाल ही में वॉट्सऐप ने अपने यूजर्स के लिए नए फीचर पेश किए है जिसमें से edit बटन भी एक..

भारत में हजारों लोग मैसेज भेजने के लिए वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते है। यह कंपनी भी अपने यूजर एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए आए दिन नए अपडेट देती रहती है। हाल ही में ऐप में भेजे गए मैसेज को एडिट करने का विकल्प देता है।

अब वॉट्सऐप ने भेजे गए मैसेज को एडिट करने की क्षमता को Android और iOS पर रोल आउट करना शुरू कर दिया है। मेटा-की मैसेजिंग सेवा ने मई की शुरुआत में अपने मोबाइल ऐप और वॉट्सऐप वेब की सुविधा का बीटा परीक्षण शुरू किया और हाल ही में घोषणा की कि यह सुविधा अब आईओएस और एंड्रॉइड पर यूजर्स के लिए शुरू हो रही है।

कैसे करेगा काम

नया फीचर एपल के मैसेज ऐप के माध्यम से भेजे गए मैसेज के समान काम करता है और यूजर्स के पास एक छोटी विंडो होगी, जिसमें भेजे गए संदेशों को वॉट्सऐप पर एडिट किया जा सकता है। वॉट्सऐप पर भेजे गए एक टेक्स्ट संदेश को आप जितनी बार चाहें एडिट कर सकते हैं, लेकिन ऐप ने 15 मिनट की समय सीमा निर्धारित की है।

आप केवल समय सीमा के भीतर अपने खाते से भेजे गए मैसेज को एडिट कर सकते हैं। इसके लिए आपको और रिसीवर को वॉट्सऐप का लेटेस्ट वर्जन की आवश्यकता होगी।

कैसे करें उपयोग

  • वॉट्सऐप के लिए नए एडिट मैसेज फीचर का उपयोग करने के लिए आपको ऐप स्टोर और गूगल प्ले स्टोर से लेटेस्ट वर्जन में अपडेट करना होगा।
  • इसके बाद Android और iOS पर WhatsApp को खोलें।
  • जिस संदेश को आप एडिट करना चाहते हैं उसे चुनने के लिए दबाकर रखें।
  • अब आईओएस में मैसेज context menu या एंड्रॉइड में स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने पर तीन-डॉट मेनू से एडिट का चयन करें।
  • इसके बाज टेक्स्ट फील्ड में अपना नया संदेश लिखें।
  • अपने एडिट संदेश को सेव करने के लिए टेक्स्ट बॉक्स के आगे हरे चेक मार्क बटन पर टैप करें।
  • ऐसा करने पर आपका एडिट मैसेज रिसीवर के पास चला जाएगा।