Thursday , April 25 2024
Home / जीवनशैली / मोटापा दूर करने के लिए आप डाइट में बदलाव कर सकते हैं, आगे जानते हैं मखाना डोसा से कैसे करें वजन कम-

मोटापा दूर करने के लिए आप डाइट में बदलाव कर सकते हैं, आगे जानते हैं मखाना डोसा से कैसे करें वजन कम-

मोटापा सेहत से जुड़ी कई बीमारियों का कारण बनता है। इससे बचने के लिए लोग तरह-तरह के नुस्खे अपनाते हैं। ऐसे में हेल्दी चीजें खाकर भी आप वजन कम कर सकते हैं। मोटापा कम करने के लिए आप अपनी रेगुलर डाइट में मखाने को भी शामिल कर सकते हैं। इसे कई तरीकों से खाया जा सकता है। वजन घटाने के लिए आप मखाना डोसा ट्राई कर सकते हैं। यह मसाला, पनीर जैसे अन्य डोसा के मुकाबले सेहत के लिए कई तरीकों से हेल्दी होता है। इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है। यह डोसा फाइबर से भरपूर होता है, जो भूख को लंबे समय के लिए शांत कर वजन घटाने में मदद करता है। मखाना का ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी काफी कम होता है, इसलिए अगर आप डायबिटिक मरीज हैं तो भी सीमित मात्रा में इस डोसा को खा सकते हैं। डायटीशियन शिवाली गुप्ता ने बताया कि मखाना डोसा सेहत के साथ-साथ वजन घटाने में कैसे फायदेमंद होता है।

वजन घटाने में कैसे है प्रभावी?

वजन घटाने के लिए अगर आप मखाना डोसा ट्राई कर रहे हैं तो यह काफी हेल्दी विकल्प हो सकता है। दरअसल, मखाना फाइबर और प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत है, जो भूख को लंबे समय के लिए शांत कर आपको ओवरईटिंग से बचाने में मदद करता है, जिससे वजन घटाने में आसानी होती है। इसमें कैलोरी कम होने के साथ-साथ अच्छी मात्रा में प्रोटीन होता है, जो शरीर में कैलोरी इनटेक को बैलेंस रखने में भी मदद करता है।

मखाना डोसा में कार्ब्स और कैलोरी की मात्रा कम होती है, जिससे वजन नियंत्रित रहता है। इसमें मिलने वाले फाइबर गट बैक्टीरिया को हेल्दी रख कार्बोहाइड्रेट्स के पाचन को भी धीमा करता है, जिससे शरीर में कैलोरी रिलीज होने की गति धीमी हो जाती है। इससे शरीर में जमा अतिरिक्त चर्बी घटाने में काफी मदद मिलती है।

मखाना डोसा ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है। अगर आप डायबिटिक मरीज हैं और मोटापे से पीड़ित हैं तो भी इसे सीमित मात्रा में खा सकते हैं। इसमें मिलने वाले फाइबर कार्ब्स के अवशोषण को धीमा कर ब्लड शुगर लेवल को अचानक बढ़ने से रोकते हैं। इसे सीमित मात्रा में खाने से डायबिटीज के लक्षण नियंत्रित रहते हैं। वहीं इसका ज्यादा सेवन कई बार ब्लड शुगर लेवल बढ़ने का कारण भी बन सकता है।

मखाना डोसा बनाने का तरीका – 

मखाना डोसा बनाना काफी आसान है। इसके लिए सबसे पहले आप मखाना, पोहा और दही का पेस्ट बना लें। इसे कुछ देर ढककर रखें। अब इसे किसी बड़े बर्तन में निकालकर अच्छे से मिलाएं। अब थोड़ी देर इसे फूलने के लिए रख दें। अगर आप इसमें नमक या फिर पाउडर आदि मिलाना चाहते हैं, तो इसमें मिला सकते हैं। इसके बाद किसी बड़े तवे पर इस पेस्ट को कटोरी की मदद से फैलते हुए डोसा बनाएं। इसे 10 से 15 सेकेंड तक पकने के बाद इसे गैस से उतार लें। इसे बनाने के लिए किसी हेल्दी ऑयल या फिर मक्खन का इस्तेमाल करें। आपका हेल्दी डोसा बनकर तैयार है। वजन घटाने के लिए आप इसे सप्ताह में एक बार खा सकते हैं।