Thursday , April 25 2024
Home / MainSlide / भारत रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने अमरीका के साथ मिलकर करेगा काम-राजनाथ

भारत रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने अमरीका के साथ मिलकर करेगा काम-राजनाथ

नई दिल्ली 05 जून।रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि भारत क्षमता निर्माण और रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के लिए अमरीका के साथ मिलकर काम करेगा।

   श्री सिंह ने आज यहां अमरीका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन के साथ बातचीत में कहा कि भारत-अमरीका साझेदारी मुक्त और नियम आधारित हिंद-प्रशांत क्षेत्र को सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है।दोनों नेताओं के बीच रणनीतिक हितों और सुरक्षा सहयोग बढाने सहित कई क्षेत्रों में रक्षा सहयोग के विस्‍तार पर चर्चा हुई।

   दोनों नेताओं ने उदार आपूर्ति श्रृंखला बनाने के तरीकों पर भी बातचीत की। दोनों देश नई तकनीकों के विकास और रक्षा स्टार्ट-अप के बीच सहयोग में बढोतरी करेंगे। इसके लिए उन्होंने अमरीका-भारत रक्षा उत्पादन सहयोग का एक रोडमैप भी तैयार किया। दोनों पक्षों ने मजबूत और बहुआयामी द्विपक्षीय रक्षा सहयोग की समीक्षा की। उन्होने हाल ही में रक्षा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और रक्षा अंतरिक्ष पर केंद्रित संवादों का स्वागत किया।

   दोनों देशों ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति और स्थिरता बनाए रखने के लिए क्षेत्रीय सुरक्षा मुद्दों पर भी चर्चा की। वार्ता से पहले श्री ऑस्टिन को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। वे दो दिवसीय यात्रा पर कल पहुंचे थे।