Friday , May 3 2024
Home / जीवनशैली / जानें शीट मास्क का इस्तेमाल करने का सही तरीका…

जानें शीट मास्क का इस्तेमाल करने का सही तरीका…

बदलते जमाने के साथ फैशन और स्किनकेयर सेक्टर में भी कई बदलाव और इनोवेशन हुए हैं। इनमें से एक है शीट मास्क, जिसने मास्क अप्लाई करने के दौरान होने वाले झंझट से लोगों को राहत दिलाने का काम किया है। शीट मास्क लाइफस्टाइल में तेजी से शामिल की जाने वाली चीजों में से एक है, जिसने लोगों के मेकअप वैनिटी से लेकर दिलों तक में जगह बना ली है। यह स्किन के लिए किसी वरदान से कम नहीं है, जिसे इस्तेमाल करना भी काफी आसान है। हालांकि, कुछ लोग हैं जो अब भी मास्किंग के क्लासिक तरीके को फॉलो करते आ रहे हैं और शीट मास्क को ट्राई करना चाहते हैं, लेकिन उन्हें इसका सही तरीका नहीं पता। अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है।

शीट मास्क का इस्तेमाल कैसे करें?

  1. शीट मास्क इस्तेमाल करने से पहले जरूरत की हर चीज पास में रख लें ताकि आपको बार-बार उठने की जरूरत न पड़े, जैसे कि जेड रोलर। मास्क के ऊपर जेड रोलर का इस्तेमाल करने से उसमें मौजूद इंग्रीडिएंट स्किन में आसानी से अब्सॉर्ब हो जाते हैं। इसके अलावा समय देखने के लिए फोन अपने पास ही रखें।
  2. हर मास्क को इस्तेमाल करने का समय अलग-अलग हो सकता है। ज्यादातर मास्क को 15-20 मिनट के लिए लगा रहने देना चाहिए। इस्तेमाल से पहले अगर आप चाहें, तो मास्क को 30 मिनट के लिए रेफ्रिजरेटर में रखें। एक चिल्ड फेस मास्क पोर्स कम करने में मदद करता है और अधिक रिफ्रेशिंग होता है।
  3. पैक को काटते वक्त सावधानी बरतें, ताकि मास्क को कोई नुकसान न पहुंचे। मास्क को धीरे-धीरे खोलें और चेहरे पर अप्लाई करें।
  4. शीट मास्क को चेहरे पर लगाने के लिए आंखों के ऊपर वाले हिस्से से शुरुआत करें और फिर चेहरे के बाकी हिस्से पर लगाएं। ध्यान रहे कि मास्क फ्लैट होना चाहिए और चेहरे से चिपका होना चाहिए। इसके अलावा नाक और होंठ के आसपास के हिस्सों पर भी यह ठीक तरह से लगे होने चाहिए।
  5. मास्क को चेहरे पर लगा लेने के बाद इसे हल्के हाथ से अपनी स्किन पर डैब करें, ताकि यह जितना हो सके स्किन में अब्सॉर्ब हो जाए। मास्क में कोई रिंकल्स या एयर बबल्स नहीं होने चाहिए। कोशिश करें कि इसे जितना हो सके फ्लैट ही रखें। इसके लिए जेड रोलर का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  6. मास्क लगाने के बाद पैकेट में कुछ एसेंस बचे हो सकते हैं। इसका इस्तेमाल आप हाइड्रेशन और पोषण के लिए अपनी गर्दन, छाती, हाथों या फिर कोहनी पर कर सकते हैं। जितनी देर के लिए मास्क अप्लाई करने के निर्देश दिए गए हों उतनी देर का टाइमर सेट कर लें और आराम से लेट जाएं।
  7. जब टाइमर बंद हो जाए, तो मास्क को आराम से चेहरे से हटाएं। ध्यान रखें कि मास्क को हटाने के लिए हमेशा निचले हिस्से यानी ठुड्डी शुरुआत करें और ऊपर की ओर खींचें। इस्तेमाल किए हुए मास्क को कूड़ेदान में फेंक दें और दोबारा इस्तेमाल न करें।
  8. मास्क हटाने के बाद चेहरे पर उसके कुछ एसेंस अब भी बचे होंगे। यहीं पर आपको गाइडेंस की जरूरत पड़ती है। ध्यान रखें कि मास्क हटाने के बाद चेहरा को धोने या पोंछने से बचें। इसके बजाय अपनी उंगलियों की मदद से चेहरे पर सर्कुलर मोशन में मसाज करें।
  9. जब सीरम स्किन में पूरी तरह से अब्सॉर्ब हो जाए, तो मास्क के बेनेफिट्स को लॉक करने के लिए हल्के मॉइश्चराइजर को अप्लाई करें। इसके अलावा अगर आप कोई सीरम का इस्तेमाल करते हैं, तो उसे स्किप कर सकते हैं