Saturday , May 18 2024
Home / देश-विदेश / उत्तराखंड के एक गांव का लड़का अजीत डोभाल न सिर्फ भारत की संपत्ति है बल्कि अंतरराष्ट्रीय खजाना हैं- अमेरिकी दूत 

उत्तराखंड के एक गांव का लड़का अजीत डोभाल न सिर्फ भारत की संपत्ति है बल्कि अंतरराष्ट्रीय खजाना हैं- अमेरिकी दूत 

भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी ने मंगलवार को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल की खूब तारीफ की। उन्होंने नई दिल्ली में एक कार्यक्रम के दौरान एनएसए डोभाल की तारीफ करते हुए उन्हें अंतरराष्ट्रीय खजाना बताया।

अमेरिकी दूत ने डोभाल को बताया अंतरराष्ट्रीय खजाना

अमेरिकी दूत ने कहा कि उत्तराखंड के एक गांव का लड़का अजीत डोभाल न सिर्फ भारत की संपत्ति है, बल्कि अंतरराष्ट्रीय खजाना हैं। अमेरिकी राजदूत ने भारत और अमेरिका के बीच मजबूत नींव को लेकर भी प्रशंसा व्यक्त की।

अमेरिकी दूत ने कहा

जब मैं अमेरिका और भारत के बीच की नींव को देखता हूं, तो यह बहुत मजबूत दिखता है। यह स्पष्ट है कि भारतीय लोग अमेरिकियों से प्यार करते हैं और अमेरिकी भारतीयों से प्यार करते हैं।

डिजिटल भुगतान और वित्तीय प्रौद्योगिकी में भारत की प्रगति की तारीफ करते हुए, अमेरिकी राजदूत ने कहा

जब मैं डिजिटल भुगतान और वित्तीय प्रौद्योगिकी को देखता हूं, जो भारत के पास है, तो हमने दुनिया को हिला दिया है। गांव में एक चाय वाला भी डिजिटल भुगतान स्वीकार करता है।

‘भारत में ‘गुरुजी’ से अधिक शक्तिशाली कुछ भी नहीं’

उन्होंने कहा कि वे हाल ही में भारत के कई नेताओं के साथ रात्रि भोज में शामिल हुए थे। उस दौरान एक व्यक्ति ने कहा कि हम 4G, 5G और 6G के बारे में बातें सुनते हैं, लेकिन यहां भारत में हमारे पास ‘गुरुजी’ से अधिक शक्तिशाली कुछ भी नहीं है।

अजीत डोभाल और अमेरिकी एनएसए के बीच मुलाकात

इधर, दो दिवसीय भारत यात्रा पर आए अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने मंगलवार को अपने भारतीय समकक्ष अजीत डोभाल से मुलाकात की और पारस्परिक हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की