Thursday , May 2 2024
Home / देश-विदेश / किन विंडोज 11 वर्जन का खत्म हो रहा है लाइफ साइकल?

किन विंडोज 11 वर्जन का खत्म हो रहा है लाइफ साइकल?

अगर आप भी विंडोज 11 का इस्तेमाल करते हैं तो ये नया अपडेट आपके लिए एक जरूरी जानकारी लेकर आया है। माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 11 के कुछ वर्जन के लाइफ साइकल के खत्म होने की जानकारी दी है। यानी यूजर्स के लिए नए अपडेट को रिलीज नहीं किया जाएगा।

 माइक्रोसॉफ्ट ने अपने लेटेस्ट विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए जरूरी अपडेट जारी किया है। अगर आप भी विंडोज 11 का इस्तेमाल करते हैं तो ये नया अपडेट आपके काम का हो सकता है। दरअसल, माइक्रोसॉफ्ट लाइफसाइकल वेबसाइट के लेटेस्ट नोटिफिकेशन के मुताबिकके कुछ वर्जन के लिए लाइफ सपोर्ट खत्म होने जा रहा है।

लेटेस्ट पोस्ट के मुताबिक Windows 11 Home, version 21H2, Windows 11 Pro, version 21H2, Windows 11 Pro for Workstations, version 21H2, Windows 11 Pro Education, version 21H2 और विंडोज 11 के पुराने वर्जन का लाइफ साइकल खत्म हो रहा है।

कंपनी का कहना है कि इन वर्जन में सिक्योरिटी अपडेट को नहीं पाया जा सकेगा। इसके अलावा, लास्ट अपडेट के बाद यूजर्स नए फीचर्स का भी इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे।

माइक्रोसॉफ्ट ने एलान किया है कि वे ऑपरेटिंग सिस्टम के वे सबी वर्जन जिन्हें अक्टूबर 2021 में रिलीज किया गया था, का लाइफसाइकल खत्म हो रहा है।विंडोज 11 के इन वर्जन का लाइफसाइकल इस साल 10 अक्टूबर को खत्म होने जा रहा है।

यूजर्स को अब क्या करना होगा?

माइक्रोसॉफ्ट का कहना है कि यूजर को अपने पीसी को अपडेट करने की जरूरत होगी। यूजर्स को विंडोज 11 के 22H2 लेटेस्ट वर्जन पर स्विच करना होगा।

नए अपडेट को इन्स्टॉल करने के बाद ही यूजर सिस्टम की ओर से पेश किए जाने वाले नए फीचर्स और सिक्योरिटी अपडेट्स को पा सकेंगे।

विंडोज 11 वर्जन के लिए कैसे करें पीसी अपडेट?

सबसे पहले पीसी के सेटिंग ऑप्शन पर जाना होगा। यहां Windows Update पर क्लिक करना होगा। यहां Check for updates पर आना होगा। अपडेट नजर आने पर इस पर क्लिक करना होगा। अपडेट प्रोसेस को डाउनलोड और इनस्टॉल करने के लिए इंतजार करना होगा। इन्स्टॉलेशन प्रोसेस के लिए रिस्टार्ट करना होगा।