Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / उज्जवल भविष्य के लिए शिक्षा आवश्यक –राज्यपाल हरिचंदन

उज्जवल भविष्य के लिए शिक्षा आवश्यक –राज्यपाल हरिचंदन

रायपुर 31 जुलाई।छत्तीसगढ़ के राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन ने उज्जवल भविष्य के लिए शिक्षा को  आवश्यक बताते हुए कहा विद्यार्थी शिक्षा पूर्ण करने के बाद विभिन्न क्षेत्र में अपना कार्य उत्कृष्टता से करते हुए देश को गौरान्वित करें।

    श्री हरिचंदन ने आज यहां एक निजी समाचार चैनल द्वारा मेरिट में आने वाले छात्र-छात्राओं को स्कॉलरशिप एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान करने के लिए आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री हरिचंदन ने मेधावी छात्र-छात्राओं के साथ उनके परिवार जनों और गुरूजनों को भी बधाई दी, जिनका मार्गदर्शन विद्यार्थियों को उच्च सफलता तक पहुंचने में महत्वपूर्ण रहा। उन्होंने कहा कि युवा वर्ग को समझना और समर्थन करना हमारे समाज का कर्तव्य है। उन्होंने कहा कि शिक्षा के सरंक्षण और प्रोत्साहन के लिए इस तरह का कार्यक्रम सतत् होना चाहिए।

     उन्होने कहा कि शिक्षा एक ऐसा मूलभूत अधिकार है जिसे हम समाज के प्रत्येक व्यक्ति को प्रदान करने के लिए जिम्मेदार हैं। हमे गर्व है कि छत्तीसगढ़ शिक्षा के क्षेत्र में बहुत आगे बढ़ रहा है। युवा वर्ग अपनी पढ़ाई में सक्रियता, उत्साह और परिश्रम से न केवल राज्य बल्कि पूरे देश का मान बढ़ा रहे हैं।उन्होने कहा कि देश में महिला सशक्तिकरण की दिशा में अनेक कदम उठाये गये है।नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में बालिकाओं और महिलाओं की शिक्षा में भागेदारी बढ़ाने के लिए प्रावधान किये गए हैं जिसमें जेन्डर – समावेशी कोष  की स्थापना एक नया और क्रांतिकारी कदम है।

    आई.बी.सी. 24 चैनल द्वारा इस कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल के 12वीं बोर्ड परीक्षा में प्रत्येक जिले से प्रथम आने वाले छात्रा को 50 हजार रूपये नगद और प्रदेश में प्रथम आने वाले छात्रा तथा उसके स्कूल को एक-एक लाख रूपये नगद स्कॉलरशिप साथ ही प्रत्येक संभाग में प्रथम आने वाले छात्र को 50 हजार रूपये की स्कॉलरशिप प्रदान की गई सभी विद्यार्थियों को राज्यपाल ने प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया। इस अवसर पर महिला बाल विकास मंत्री श्रीमती अनिला भेंडिया, भी विशेष रूप से उपस्थित थीं।