Monday , April 15 2024
Home / Uncategorized / जानिए यूजीसी नेट परीक्षा के पंजीकरण के आवेदन करने के लिए क्या – क्या पात्रता मानदंड होने चाहिए

जानिए यूजीसी नेट परीक्षा के पंजीकरण के आवेदन करने के लिए क्या – क्या पात्रता मानदंड होने चाहिए

UGC NET 2023: NTA ने यूजीसी नेट दिसंबर 2023 परीक्षा के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी है। उम्मीदवार नीचे बताए तरीके से समय रहते आवेदन कर सकते हैं।

NTA UGC NET December 2023: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (UGC NET) दिसंबर 2023 की पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी है। उच्च शिक्षा में करियर बनाने के इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट – ugcnet.nta.ac.in पर जाकर आवेदन पत्र भर सकते हैं। आवेदन और परीक्षा से जुड़ी विस्तृत जानकारी आगे पढ़ें।

महत्वपूर्ण तिथियां

यूजीसी एनईटी परीक्षा के लिए 28 अक्तूबर तक आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, उम्मीदवार 29 अक्तूबर तक परीक्षा शुल्क का भुगतान कर सकेंगे।

आवेदन शुल्क

अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 1,150 रुपये का पंजीकरण शुल्क देना होगा, जबकि ईडब्ल्यूएस और ओबीसी-एनसीएल के उम्मीदवारों को 600 रुपये का भुगतान करना होगा। एससी, एसटी के छात्रों को 600 रुपये का भुगतान करना होगा। PwD श्रेणी के लिए पंजीकरण शल्क 325 रुपये जमा करना होगा।

यूजीसी नेट 2023 पात्रता मानदंड

असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए कोई आयु सीमा नहीं है। अनारक्षित श्रेणियों के उम्मीदवारों को यूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय से मास्टर डिग्री या समकक्ष परीक्षा में 55% अंक प्राप्त होने चाहिए। एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी और ओबीसी-एनसीएल श्रेणियों से संबंधित उम्मीदवारों के पास 50% अंकों के साथ मास्टर डिग्री होनी चाहिए।

जिन छात्रों के पास पीएचडी की डिग्री है और उन्होंने मास्टर की परीक्षा पूरी कर ली है, उन्हें कुल अंकों में 5% की छूट दी जाएगी। जिन उम्मीदवारों ने मास्टर परीक्षा का अंतिम वर्ष पूरा कर लिया है या जो अपने परिणामों की प्रतीक्षा कर रहे हैं, वे भी परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, जूनियर रिसर्च फेलोशिप/सहायक प्रोफेसर पात्रता के लिए पात्र माने जाने के लिए उम्मीदवारों को अपनी मास्टर डिग्री उत्तीर्ण करनी होगी।

यूजीसी नेट दिसंबर परीक्षा पैटर्न

यूजीसी नेट में दो कंप्यूटर आधारित परीक्षण शामिल होंगे। यूजीसी नेट पेपर-1 में 50 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होंगे, प्रत्येक प्रश्न दो अंक का होगा। इस खंड में प्रश्न उम्मीदवारों के अनुसंधान और शिक्षण योग्यता का आकलन करने के लिए तर्क, समझ, सामान्य जागरूकता, भिन्न सोच (Reasoning, Comprehension, General Awareness, Divergent Thinking) जैसे खंडों से होंगे।

यूजीसी नेट पेपर 2 में उम्मीदवार द्वारा चुने गए विषय पर आधारित प्रत्येक दो अंकों के 100 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होंगे। इस पेपर में नेगेटिव मार्किंग का कोई प्रावधान नहीं है।

योग्यता अंक

सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को यूजीसी नेट पास करने के लिए कम से कम 40% अंक प्राप्त करने होंगे, जबकि ओबीसी-एनसीएल, एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी और ट्रांसजेंडर श्रेणियों के उम्मीदवारों को दोनों पेपरों में न्यूनतम 35% अंक प्राप्त करने होंगे। यूजीसी नेट की कट-ऑफ एनटीए द्वारा लेक्चरशिप और जेआरएफ के लिए अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों के लिए अलग से जारी की जाती है।

ऐसे करें आवेदन

  • आधिकारिक वेबसाइट – ugcnet.nta.ac.in पर जाएं।
  • आवेदन पत्र के लिंक पर क्लिक करें।
  • अपने आप को पंजीकृत करें और क्रेडेंशियल के साथ लॉगिन करें।
  • आवेदन पत्र भरें और दस्तावेज अपलोड करें।
  • परीक्षा शुल्क का भुगतान करें।
  • पुष्टिकरण पृष्ठ डाउनलोड करें और प्रिंट आउट लें।

मॉक टेस्ट देने के इच्छुक उम्मीदवार राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) की आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in पर जाकर टेस्ट दे सकते हैं।