Friday , May 17 2024
Home / खेल जगत / मुक्केबाजी में भारत को पांचवां पदक मिला, पूरी जानकारी पढ़े

मुक्केबाजी में भारत को पांचवां पदक मिला, पूरी जानकारी पढ़े

एशियाई खेलों का आज 11वां दिन है। इस प्रतियोगिता में भारत को पहले दिन पांच, दूसरे दिन छह, तीसरे दिन तीन, चौथे दिन आठ, पांचवें दिन तीन, छठे दिन आठ, सातवें दिन पांच, आठवें दिन 15, नौवें दिन सात और दसवें दिन नौ पदक मिले थे। आज भी भारत को 10 के करीब पदक मिल सकते हैं और पदक तालिका में भारत के कुल पदकों की संख्या 80 तक पहुंच सकती है।

भारत के पास कितने पदक
स्वर्णः 
16
रजतः 27
कांस्यः 31
कुलः 74

हॉकी में कोरिया के खिलाफ भारत 4-2 से आगे

हॉकी में भारतीय टीम ने कोरिया के खिलाफ बेहतरीन शुरुआत की है और पहले हॉफ का खेल खत्म होने के बाद टीम इंडिया 4-2 से आगे है।

मुक्केबाजी में लवलीना को रजत

महिलाओं के 75 किलोग्राम भारवर्ग में लवलीना बोरगोहेन के रजत पदक के साथ संतोष करना पड़ा है। फाइनल मुकाबले में वह चीन की ली से हार गई। शुरुआती राउंड में दोनों के बीच कांटे की टक्कर थी। हालांकि, बाकी दोनों राउंड में चीनी खिलाड़ी ने बेहतर खेल दिखाया और मुकाबला आसानी से अपने नाम किया।

मुक्केबाजी में लवलीना का मैच जारी

मुक्केबाजी में महिलाओं के 75 किलोग्राम भारवर्ग में लवलीना बोरगोहेन का मुकाबला चीन की ली के साथ हो रहा है। ली ने पहला राउंड 3-2 और दूसरा राउंड 5-0 के अंतर से अपने नाम किया।

मुक्केबाजी में प्रवीण को कांस्य

मुक्केबाजी में प्रवीण हुड्डा को कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा है। महिलाओं के 57 किलोग्राम भारवर्ग के सेमीफाइनल मैच में उन्हें चीनी ताइपे की लिन के खिलाफ हार झेलनी पड़ी और उनका सफर यहीं खत्म हो गया।

अनहत और अभय को कांस्य

स्क्वैश में भारत की अनहत-अभय की जोड़ी को कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा। मिश्रित युगल के सेमीफाइनल में मलयेशिया की जोड़ी ने भारतीय जोड़ी को 11-8, 2-11, 9-11 से हराया।

स्क्वैश में भारतीय टीम फाइनल में पहुंची

स्क्वैश में भारत की दीपिका पल्लीकल और हरिंदर पाल सिंह ने मिश्रित युगल के फाइनल में जगह बना ली है। इसके साथ ही भारतीय जोड़ी ने कम से कम रजत पदक पक्का कर लिया है। हांगकांग के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में भारतीय जोड़ी ने पहला सेट हारने के बाद जबरदस्त वापसी की और मैच 7-11, 11-7, 11-9 से अपने नाम किया।

ज्योति और ओजस ने स्वर्ण जीता

तीरंदाजी में ओजस देवताले और ज्योति वेन्नम ने कंपाउंड मिश्रित टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता है। भारतीय जोड़ी ने दक्षिण कोरिया की टीम को मात दी और स्वर्ण पदक अपने नाम किया। उन्होंने दक्षिण कोरिया को 159-158 से हराया।

पीवी सिंधु क्वार्टर फाइनल में

कुसुमा वरदानी के खिलाफ पीवी सिंधु ने शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने 21-16, 21-16 के अंतर से मैच अपने नाम किया और क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। हालांकि, पदक जीतने के लिए उन्हें अपनी पुरानी लय हासिल करनी होगी।

एथलेटिक्स में मिला आज का पहला पदक

भारत को आज का पहला पदक एथलेटिक्स में मिला है। मंजू रानी और राम बाबू की जोड़ी ने मिश्रित 35 किलोमीटर दौड़ में कांस्य पदक जीता है। चीन को स्वर्ण और जापान को रजत पदक मिला है। इस पदक के साथ भारत के कुल पदकों की संख्या 70 हो गई है और भारत ने एशियाई खेलों में अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की बराबरी कर ली है। 2018 में भारत ने 16 स्वर्ण सहित 70 पदक जीते थे। इस बार भी भारत की झोली में 15 स्वर्ण सहित 70 पदक आ चुके हैं। ऐसे में पूरी उम्मीद है कि इस बार भारत को 100 पदक मिल सकते हैं।

ज्योति-ओजस फाइनल में पहुंचे

तीरंदाजी में ओजस देवताले और ज्योति वेन्नम कंपाउंड मिश्रित टीम स्पर्धा के फाइनल में पहुंच चुके हैं। भारतीय जोड़ी ने कजाखस्तान की टीम को मात दी और कम से कम रजत पदक पक्का कर लिया है। ज्योति और ओजस ने कजाख तीरंदाजों को 159-154 से हराया।

पीवी सिंधु का मैच शुरू

बैडमिंटन में पीवी सिंधु अंतिम-16 में अपना मुकाबला खेल रही हैं। यहां जीत हासिल करने पर वह क्वार्टर फाइनल में जगह बना लेंगी। हालांकि, पदक के लिए उन्हें खासी मशक्कत करनी होगी।

ज्योति-ओजस सेमीफाइनल में

तीरंदाजी में ओजस देवताले और ज्योति वेन्नम कंपाउंड मिश्रित टीम स्पर्धा के सेमीफाइनल में पहुंच चुके हैं। इन दोनों का मुकाबला शुरू हो चुका है। यहां जीतने पर यह जोड़ी भारत के लिए कम से कम कांस्य पदक पक्का करेगी। भारतीय जोड़ी का सामना कजाखस्तान से है।

इन खेलों में पदकों की उम्मीद

सुबह 4:30 बजे: एथलेटिक्स – 35 किमी रेस वॉक मिश्रित टीम स्पर्धा में राम बाबू और मंजू रानी।

सुबह 6:10 बजे: तीरंदाजी – ज्योति वेन्नम और ओजस देवताले बनाम मलेशिया, कंपाउंड मिश्रित टीम क्वार्टर फाइनल में। इसके बाद मेडल राउंड होंगे।

सुबह 6:30 बजे: घुड़सवारी – यश नेन्सी-डीए मौर डू वेनुफर, किरत सिंह नागरा-एल्विन बी और तेजस ढींगरा-स्टेन केजे जंपिंग व्यक्तिगत क्वालीफायर और टीम स्पर्धा के फाइनल में।

सुबह 6:30 बजे से: ब्रिज – पुरुष और महिला टीम सेमीफाइनल।

सुबह 7:30 बजे से: कुश्ती – पुरुष ग्रीको-रोमन 67 किग्रा प्री क्वार्टर फाइनल में नीरज बनाम मखमुद बख्शिलोव (उज्बेकिस्तान), पुरुष ग्रीको-रोमन 87 किग्रा प्री क्वार्टर फाइनल में सुनील कुमार बनाम पेंग फी, पुरुष ग्रीको-रोमन में ज्ञानेरडर बनाम मेयसम दलखानी (ईरान) 60 किग्रा प्री क्वार्टर फाइनल, पुरुषों के ग्रीको-रोमन 60 किग्रा क्वार्टर फाइनल में विकास बनाम टीबीडी। इसके बाद मेडल राउंड होंगे।

11:30 बजे से: बॉक्सिंग – महिलाओं के 57 किग्रा सेमीफाइनल में परवीन बनाम लिन यू टिंग (चीनी ताइपे)।

1:15 बजे से: बॉक्सिंग – महिलाओं के 75 किग्रा फाइनल में लवलीना बोरगोहेन बनाम ली कियान (चीन)।

4:35 बजे से: एथलेटिक्स – पुरुष भाला फेंक फाइनल में नीरज चोपड़ा और किशोर जेना। 4:40 बजे: एथलेटिक्स – शीना वर्की महिला ट्रिपल जंप फाइनल में।

4:55 बजे: एथलेटिक्स – महिलाओं की 800 मीटर फ़ाइनल में हरमिलन बैंस और चंदा।

5:10 बजे: एथलेटिक्स – पुरुषों की 5000 मीटर फ़ाइनल में गुलवीर सिंह और अविनाश साबले।

शाम 5:45 बजे: एथलेटिक्स – महिलाओं की 4×400 मीटर रिले फाइनल।

शाम 6:05 बजे: एथलेटिक्स – पुरुषों की 4×400 मीटर रिले फाइनल।

पदक तालिका में भारत की स्थिति

पदक तालिका में भारत चौथे स्थान पर बना हुआ है। हालांकि, पांचवें नंबर पर मौजूद उजबेकिस्तान और भारत के पदकों की संख्या में ज्यादा अंतर नहीं है। भारत के लिए पदक जीतने वाले खिलाड़ियों और पदक तालिका के बारे में जानने के लिए

भारत के लिए कैसा रहा 10वां दिन

भारत के लिए दसवां दिन शानदार रहा। मंगलवार को भारत के खाते में नौ पदक आए। इनमें दो स्वर्ण, दो रजत और पांच कांस्य पदक शामिल हैं। पारुल चौधरी ने महिलाओं की 5000 मीटर दौड़ और अन्नू रानी ने महिलाओं की भाला फेंक स्पर्धा में स्वर्ण जीता। वहीं, मोहम्मद अफजल ने पुरुषों के 800 मीटर दौड़ में रजत और तेजस्विन शंकर ने पुरुषों के डेकाथेलॉन में रजत पदक जीता। प्रवीण चित्रावेल ने पुरुषों के ट्रिपल जंप में कांस्य, विद्या रामराज ने महिलाओं की 400 मीटर बाधा दौड़ स्पर्धा, प्रीति ने महिलाओं की 54 किलोग्राम भारवर्ग मुक्केबाजी स्पर्धा और नरिंदर ने पुरुषों के 92 किलोग्राम भारवर्ग मुक्केबाजी में कांस्य पदक जीता। इसके अलावा अर्जुन सिंह और सुनील सिंह ने पुरुषों के कैनो (नौकायान) डबल 1000 फाइनल में कांस्य पदक जीता। 10वें दिन का हाल विस्तार से जानने के लिए