Friday , April 12 2024
Home / Uncategorized / उत्तराखंड:यूजीसी ने बनाई नई व्यवस्था कॉलेजों के लिए , जानिए अब कैसे होगे दाखिले

उत्तराखंड:यूजीसी ने बनाई नई व्यवस्था कॉलेजों के लिए , जानिए अब कैसे होगे दाखिले

इस वर्ष गढ़वाल विवि व संबद्ध कॉलेज में सीयूईटी से दाखिलों की अनिवार्यता थी। जानकारी के अभाव में बड़ी संख्या में छात्र इसमें शामिल नहीं हो पाए थे।

गढ़वाल विवि और इससे संबद्ध 102 कॉलेज के लिए विवि अनुदान आयोग (यूजीसी) ने दाखिलों की नई व्यवस्था बनाई है। पहले इन संस्थानों में सीयूईटी से दाखिले होंगे, इसके बाद बची सीटों के लिए या तो प्रवेश परीक्षा होगी या फिर क्वालिफाइंग परीक्षा (12वीं/ग्रेजुएशन) के अंकों की मेरिट के आधार पर दाखिले दिए जाएंगे।

इस वर्ष गढ़वाल विवि व संबद्ध कॉलेज में सीयूईटी से दाखिलों की अनिवार्यता थी। जानकारी के अभाव में बड़ी संख्या में छात्र इसमें शामिल नहीं हो पाए थे। इस वजह से गढ़वाल विवि में करीब पांच हजार व कॉलेज में करीब 15 हजार सीट खाली रह गईं थीं। छात्र संगठनों के आंदोलन के बीच गढ़वाल विवि ने यूजीसी को पत्र भेजा।

इसके बाद विवि की कुलपति प्रो. अन्नपूर्णा नौटियाल की अध्यक्षता में समिति ने मामले पर रिपोर्ट यूजीसी को भेजी। अब यूजीसी के सचिव प्रो. मनीष आर जोशी ने मानक प्रचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी कर दी है। इसमें यूजीसी ने माना कि केंद्रीय विवि में इतनी बड़ी संख्या में सीट खाली रहना न केवल संसाधनों की बर्बादी है, बल्कि छात्रों के गुणवत्तापरक उच्च शिक्षा न मिलने की वजह भी है।

लिहाजा, तय किया गया कि पहले सभी विवि व संबद्ध कॉलेज में सीयूईटी के माध्यम से दाखिले किए जाएंगे। इसके बाद बची हुई सीटों के लिए विवि या तो स्क्रीनिंग टेस्ट कराएगा या फिर क्वालिफाइंग परीक्षा यानी 12वीं, ग्रेजुएशन के अंकों के आधार पर मेरिट से दाखिले देगा। यूजीसी ने स्पष्ट किया है कि दाखिलों की प्रक्रिया पूर्ण पारदर्शी होगी।

यह व्यवस्था अब आने वाले सभी सत्र में लागू होगी। एसोसिएशन ऑफ सेल्फ फाइनेंस इंस्टीट्यूट के अध्यक्ष डॉ. सुनील अग्रवाल ने कहा, यूजीसी की यह एसओपी से ग्रेजुएशन, पीजी, प्रोफेशनल कोर्स के साथ ही बीएड दाखिलों में भी लागू होगी। मांग की कि विवि जल्द इस पर आदेश जारी करे।

अगली सीयूईटी 15 मई से

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से अगले साल दाखिलों के लिए सीयूईटी 2024 का आयोजन 15 मई से 31 मई के बीच देशभर में किया जाएगा। जल्द ही इसका नोटिफिकेशन जारी होगा। परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी।