Sunday , April 21 2024
Home / Uncategorized / जानिए पालक और केल फायदेमंद खाने से शरीर में क्या फायदे देता है

जानिए पालक और केल फायदेमंद खाने से शरीर में क्या फायदे देता है

पालक और केल ‘सुपरफूड’ फायदेमंद, शरीर में देता है अधिक पोषक तत्व, जानिए खाने के फायदे

‘सुपरफूड’ से लोगों के लिए कितना फायदेमंद होता है इस बात की जानकारी बहुत कम लोगों में ही होती है. सुपरफूड एक ऐसा खाद्य पदार्थ है, जिसमे शरीर के लगभग हर पोषक तत्व मौजूद रहता है। इसमें पोषक तत्वों से भरपूर मात्रा में होता है. पोषक तत्वों के लिए आपको क्या खाना चाहिए आइए हम जानते है.

यदि पोषक तत्त्वों के लिए आहार लेना चाहते है, तो आप केल और पालक से सबसे ज्यादा स्वास्थ्यप्रद और पोषक तत्वों का लाभ ले सकते है. अधिक मात्रा में खाद्य पदार्थों में से एक हैं, जिन्हें आप खा सकते हैं और ये क्रूसिफेरस सब्जियाँ विभिन्न प्रकार के रंगों में पायी जाती है. ये कई प्रकार के आकारों और बनावट में आती हैं। इसमें एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है. ये सब्जियां हृदय रोग और कैंसर युक्त रोग से बचाने में काम आती हैं. इस खाद्य पदार्थ में फाइबर युक्त , विटामिन C और कैल्शियम से भरपूर होता है.

बता दें कि “पालक और केल में ऑक्सालिक एसिड नामक एक तत्वों होता है, जो बॉडी में कैल्शियम और अन्य खाद्य पदार्थों के साथ जुड़ सकता है. और अघुलनशील क्रिस्टल बनाने में सक्रिय हो सकता है. इस सब्जी को जब कच्चा खाया जाता है, तब ऑक्सालिक एसिड पकाने से नहीं टूटता है, और यह शरीर में कैल्शियम, आयरन और अन्य महत्वपूर्ण खनिजों के अवशोषण में रुकावट बनता है.

सब्जियों को कच्चा खाने से काफी खतरा भी बढ़ सकता है. यदि सब्जियों को कच्चा खाया जाता है तो गुर्दे की पथरी, गठिया, सूजन और गैस का खतरा बढ़ सकता है। जो लोग पहले से ही जोड़ों के दर्द, सूजन और सूजन से पीड़ित रहते हैं, उनके लिए पालक का अधिक सेवन करना। हानिकारक हो सकता है. इसलिए पालक और केल पका कर खाने से उसमे मौजूद बैक्टीरिया को मार देता है. जिससे सब्जी सुरक्षित बनता है. इसे हलकी भाप पर बनाया जा सकता है जिससे बैक्टीरिया ख़त्म हो जाते है.