Saturday , April 20 2024
Home / Uncategorized / मोसम विभाग :आज कई राज्यों में बारिश का अलर्ट , अब बदलेगा मौसम

मोसम विभाग :आज कई राज्यों में बारिश का अलर्ट , अब बदलेगा मौसम

मौसम विभाग ने अगले दो दिनों के दौरान देश के उत्तर पश्चिम और मध्य इलाकों में सामान्य से भारी बारिश होने का अनुमान जताया है. मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को दिल्ली का मौसम सुहाना होने के साथ एनसीआर के शहरों में भी रात के वक्त बारिश हो सकती है. 

उत्तर भारत में मौसम बहुत जल्द करवट लेने वाला है. मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को दिल्ली  का मौसम दोपहर के बाद सुहाना रहेगा. यहां तापमान में कमी आने के साथ देर शाम या रात में बारिश हो सकती है. हालांकि दिन में ही दिल्ली और आस-पास बादल छाए रहने का पूर्वानुमान जताया गया है. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि दो पश्चिमी विक्षोभों की वजह से देश के एक बड़े हिस्से में भारी बारिश होगी. वहीं पहाड़ी राज्यों जैसे जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में काफी ज्यादा बर्फबारी हो सकती है. इस चेतावनी के मुताबिक, आज (रविवार) यानी 15 अक्टूबर को देर शाम दिल्ली, पंजाब और हरियाणा का मौसम बदल जाएगा.

IMD के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभों की वजह से उत्तरी भारत में बारिश होगी. यूपी, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में भारी बारिश की आशंका है. वहीं उत्तर पश्चिम भारत में बारिश की तीव्रता बढ़ सकती है. इस विशाल क्षेत्र में 17 अक्टूबर से तापमान 2 डिग्री से 4 डिग्री नीचे जा सकता है.

IMD के मुताबिक आने वाले कुछ दिनों में जम्मू, कश्मीर, लेह, लद्दाख, हिमाचल, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, गुजरात, राजस्थान, उत्तराखंड, यूपी, बिहार, तमिलनाडु समेत कई राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. वहीं इसके साथ ही 21 अक्टूबर तक तमिलनाडु, केरल, पुदुचेरी और अंडमान निकोबार के हिस्से में भी भारी बारिश होने के आसार हैं.

पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के तहत, अगले 24 घंटों के दौरान मध्य पाकिस्तान और आसपास के क्षेत्रों के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण तंत्र बनने की संभावना है. यह तंत्र शुक्रवार रात से 17 अक्टूबर तक उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत को प्रभावित करेगा. अरब सागर से इसे नमी मिलने की संभावना है. इसके परिणामस्वरूप, इस अवधि के दौरान उत्तर-पश्चिम भारत में वर्षा की तीव्रता और क्षेत्र बढ़ने की संभावना है.

दिल्ली के मौसम का हाल

दिल्ली में आज 15 अक्टूबर को न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है. आज ही राजधानी में हल्की-फुल्की बारिश यानी बूंदाबांदी होने की संभावना है.