Wednesday , April 17 2024
Home / Uncategorized / लखनऊ में डेंगू के मिले मरीज ,अस्पतालों में प्लेटलेट्स की मांग बढ़ी

लखनऊ में डेंगू के मिले मरीज ,अस्पतालों में प्लेटलेट्स की मांग बढ़ी

राजधानी लखनऊ में डेंगू के मरीजों के मिलने का सिलसिला जारी है। बुधवार को शहर में 36 नए मरीज मिले। सरकारी व निजी अस्पतालों में प्लेटलेट्स की मांग तेजी से बढ़ी है।

राजधानी लखनऊ में बुधवार को डेंगू के 36 नए मरीज मिले। इनमें से कई मरीज अस्पतालों में भर्ती हैं। सीएमओ डॉ. मनोज अग्रवाल ने बताया कि सबसे ज्यादा पांच डेंगू पॉजिटिव आलमबाग के चंदरनगर इलाके में मिले। वहीं, इंदिरानगर, सरोजनीनगर और अलीगंज के 4-4 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई।

इसी तरह ऐशबाग, टूड़ियागंज, चिनहट, एनके रोड, सिल्वर जुबली व रेडक्रॉस इलाके में 3-3 मरीज पाए गए। माल इलाके में भी एक मरीज पाया गया। मच्छरों के पनपने के लिए माकूल माहौल पाए जाने पर 9 घरों को नोटिस जारी किया गया।

प्लेटलेट्स की मांग बढ़ी
सरकारी व निजी अस्पतालों में डेंगू के भर्ती मरीजों की संख्या बढ़ी है। कई मरीजों में प्लेटलेट्स सामान्य से कम हैं। इन मरीजों को प्लेटलेट्स चढ़ाने की नौबत आ रही है। केजीएमयू के ब्लड एंड ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन विभाग में सामान्य दिनों में 80 से 100 यूनिट प्लेटलेट्स की खपत होती थी, जो अब बढ़कर 200-250 यूनिट पहुंच गई है। लोहिया संस्थान में भी 50-60 यूनिट की खपत है। सिविल, बलरामपुर अस्पताल के ब्लड बैंकों में भी 10-15 यूनिट प्लेटलेट्स की मांग आ रही है।